आवास योजना के तहत नए घरों के लिए निबंधन एक सप्‍ताह में करें पूरा

0

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा । उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो ने 6 अगस्‍त को जिले के किस्को प्रखंड का भ्रमण किया। इस दौरान उन्‍होंने प्रखंड कार्यालय सह अंचल कार्यालय किस्को का निरीक्षण किया। प्रखंड में चल रही मनरेगा की योजनाओं, स्वच्छ भारत मिशन प्रधानमंत्री आवास योजना, आंगनबाड़ी केंद्र और प्रत्येक माह के राशन के उठाव/वितरण की स्थिति की जानकारी ली।

मनरेगा और प्रधानमंत्री आवास

उपायुक्त द्वारा मनरेगा की योजनाओं को जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि लेबर एंगेजमेंट को बढ़ाएं। वर्ष 2016-19 के प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लंबित/अधूरे आवास को पूर्ण करें। साथ ही इस वित्तीय वर्ष के लिए नए आवासों के लिए निबंधन का कार्य एक सप्ताह के भीतर पूर्ण करें।

सामुदायिक शौचालय का चयन करें

उपायुक्त द्वारा निर्देश दिया गया कि ग्राम सभा का आयोजन कर सामुदायिक शौचालय का चयन करा लें। निर्माण कार्य जल्द प्रारंभ कराएं। स्वच्छ भारत मिशन के तहत अधूरे एनएएलओबी का कार्य जल्द पूरा करें।

लंबित योजनाओं को पूर्ण कराएं

कार्यपालक अभियंता आरईओ और लघु सिंचाई को आदेश दिया कि आरईओ और लघु सिंचाई विभाग की जितनी योजनाएं अधूरी हैं उसे जल्द पूर्ण कराएं। साथ नई योजनाएं भी प्रारंभ कराएं।

कोताही बर्दाश्त नहीं

उपायुक्त ने कहा कि ग्रामीण  विकास विभाग की योजनाओं का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को मिलना चाहिए। इसके लिए जिला प्रशासन पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इसमें किसी भी स्तर पर कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस अवसर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, कार्यपालक अभियंता, लघु सिंचाई के कार्यपालक अभियंता, आरईओ के कार्यपालक अभियंता, मनरेगा के जूनियर इंजीनियर व अन्य मौजूद थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.