फिर होने वाला है वर्ल्‍ड कप क्रिकेट, मजा लेने को रहें तैयार

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

रांची । एक बार फिर वर्ल्‍ड कप क्रिकेट का मजा लेने को तैयार हो जाएं। इसमें आपके पूर्व परिचित खिलाड़ी नहीं दिखेंगे। हालांकि उनका जज्‍बा आम खिलाड़ि‍यों से कम नहीं होगा। आप मैच देखने और उनका हौसला बढ़ाने को तैयार रहे। वर्ल्‍ड कप क्रिकेट का आयोजन वर्ष 2020 के जनवरी-फरवरी माह में होगा। इसमें भारत, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, कीनिया, साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल की टीमें भाग लेंगी।

डिसएबल स्पोर्टिंग सोसाइटी के तत्‍वावधान में इतिहास में पहली बार दिव्‍यांग वर्ल्ड कप क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। शारीरिक रूप से दिव्यांग क्रिकेट खिलाड़ियों की भारतीय क्रिकेट टीम का संचालन करने वाली सोसाइटी के तत्‍वावधान में यह हो रहा है।

डिसएबल स्पॉटिंग सोसाइटी के महासचिव हारून रशीद ने बताया कि वर्ल्ड कप के सभी मैच 40 ओवर के होंगे। टूर्नामेंट का पहला और फाइनल मैच कोलकाता और दिल्ली में खेले जाएंगे। श्री रशीद ने बताया इस आयोजन को इंडियन क्रिकेट फेडरेशन फोर डिसएबल के साथ मिलकर आयोजित किया जा रहा है।

वर्ल्ड कप क्रिकेट टूर्नामेंट के मैच कोलकाता, रांची, लखनऊ, कानपुर, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, जयपुर, अजमेर और दिल्ली में खेले जाएंगे। इससे पूर्व डिसएबल सपोर्ट इन सोसाइटी द्वारा संचालित भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम और भारतीय व्हीलचेयर क्रिकेट टीम ने अभी तक 29 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट श्रृंखलाओं का आयोजन कर चुकी है। इसमें 93 मैच अभी तक खेल चुके हैं।

एशिया कप का भी आयोजन 2015 में आगरा और 2019 में काठमांडू में हो चुका है। दो बार की एशिया कप के आयोजन की कामयाबी के बाद विश्व कप कराने का निर्णय लिया गया है। डिसएबल स्पोर्ट्स एवं उत्थान समिति के उपाध्यक्ष सह पुनर्वास विशेषज्ञ राहुल मेहता ने उम्मीद जताई कि रांची का मैच पूर्व की तरह यादगार होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.