कंपनीज एक्‍ट लागू होने से अब नई कंपनी खोलना हो गया आसान

0
  • दी इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की रांची शाखा का वेबिनार

दैनिक झारखंड न्‍यूज

रांची । दी इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की रांची शाखा के तत्‍वावधान में निजी और पब्लिक कंपनियों के लिए वार्षिक पालन से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चार्टर्ड एकाउंटेंट्स के लिए एक वेबिनार का आयोजन किया गया।

विशेषज्ञ वक्ता दिवेश गोयल (नई दिल्ली) ने कहा कि कंपनीज एक्ट, 2013 लागू होने के बाद आज एक निजी कंपनी खोलना आसान हो गया है। 5 जून, 2015 और 13 जून, 2017 के नोटिफिकेशन द्वारा बहुत सी जरूरी अनुपालनों से निजी कंपनियों को छूट दी गई है। कंपनियों के वार्षिक अनुपालन से संबंधित महत्वपूर्ण फॉर्म और तारीख की जानकरी देते हुए कहा कि निजी कंपनियों के ऋण के संबंध में वार्षिक समय पर DPT-3 जमा करनी पड़ती है नहीं तो यह कंपनीज एक्ट के अंतर्गत नियमों का उल्लंघन माना जाता है। इसके लिए आर्थिक दंड का भी प्रावधान है।

इंस्टिट्यूट की रांची शाखा की अध्यक्ष मनीषा बियानी ने कहा कि वेबिनार से हमें निजी और पब्लिक कंपनियों के वार्षिक अनुपालन से संबंधित महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी मिली। उसके अनुपालन से संबंधित नियमों की जानकारी मिली। उन्होंने कहा कि रांची शाखा एक्सेल के विस्तृत उपयोग के लिए अगले महीना पांच दिवसीय एडवांस एक्सेल कोर्स का आयोजन करने जा रही है। इस अवसर पर वरिष्ठ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स बीसी दत्ता के निधन पर संवेदना प्रकट की गई।

इंस्टिट्यूट की रांची शाखा की सीपीइ कमेटी के अध्यक्ष पंकज मक्कड़ ने धन्यवाद दिया। संचालन इंस्टिट्यूट की रांची शाखा के सचिव प्रभात कुमार ने किया। इस वेबिनार के सफल आयोजन में इंस्टिट्यूट की रांची शाखा के उपाध्यक्ष प्रवीण शर्मा, स्टूडेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष विनीत अग्रवाल, कार्यकारिणी सदस्य संदीप जालान और निशा अग्रवाल का सहयोग रहा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.