बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के विभिन्न सेल को किया जाएगा सशक्त

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

रांची । बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति डॉ आरएस कुरील ने वरीय विश्वविद्यालय पदाधिकारियों को छात्रों और विश्वविद्यालय कर्मियों के हित में विभिन्न सेल को सशक्त एवं कई नये सेल स्थापित करने को कहा है।

डॉ कुरील ने बताया कि विश्वविद्यालय में करीब 1500 छात्र–छात्राएं अध्ययनरत हैं। विश्वविद्यालय के अधीन कृषि, वानिकी, पशुचिकित्सा व पशुपालन, दुग्ध प्रौद्योगिकी, मत्स्यिकी विज्ञान, उद्यान विज्ञान, कृषि अभियांत्रिकी, जैव प्रौद्योगिकी, कृषि व्यवसाय प्रबंधन विषयों के महाविद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए मुख्यालय स्तर पर प्लेसमेंट सेल निदेशालय की स्थापना जल्द की जायेगी। इस सेल के तहत पूरे विश्वविद्यालय के छात्रों को एक ही जगह विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी एजेंसी में नियुक्ति के लिए निबंधन एवं सारी प्रक्रियाओं की सरल व्यवस्था होगी।

कृषि क्षेत्र में रोजगार की संभावनाओं को देखते हुए राज्य के बेरोजगार युवक-युवतियों के हित में विश्वविद्यालय में कौशल विकास निदेशालय की स्थापना की जायेगी। इस केंद्र में विभिन्न फसलों के उत्पाद, उनका प्रसंस्करण, मूल्यवर्धन एवं विपणन तकनीकों पर प्रशिक्षण देकर कृषि उद्यमी के रूप में स्थापित करने को बल दिया जायेगा।

विश्वविद्यालय में पहले से स्थापित महिला शिकायत कोषांग, कर्मचारी शिकायत कोषांग और एसटी, एससी एंड ओबीसी समन्यवय परिषद् कोषांग को जीवंत एवं सुदृढ़ किया जायेगा। सभी सेल के बाहर उद्देश्य, नियंत्रण पदाधिकारी का नाम, शिकायत की प्रक्रिया और कार्य समय का उल्लेख करना होगा।

विश्वविद्यालय के विभिन्न इकाईयों के द्वारा उत्पादित कृषि उत्पादों की स्वंय बिक्री की जाती है, जिसमें खरीददारों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। विश्वविद्यालय द्वारा उत्पादित सभी कृषि उत्पादों की बिक्री के लिए एक आउटलेट स्थापित किया जायेगा, जहां बीज, फलदार, इमारती एवं सजावटी पौध सामग्री, जैविक एवं जीवाणु खाद, पशु उत्पाद एवं अन्य सामग्री बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।

डॉ कुरील ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर के रैंकिंग में सुधार के लिए आईसीएआर द्वारा निर्धारित मापदंडो और मानकों के अनुरूप विश्वविद्यालय की गतिविधियों एवं कार्यक्रमों को सुधार को प्राथमिकता दी जायेगी, ताकि देश के अग्रणी विश्वविद्यालयों स्थान एवं पहचान स्थापित की जा सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.