होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड मरीजों के स्‍वास्‍थ्‍य निगरानी के लिए अनोखी पहल

0
  • लगातार दस दिनों तक लिये जाएंगे उनके हाल-चाल

दैनिक झारखंड न्‍यूज

रांची । होम आइसोलेशन में रह रहे सामान्‍य (ऐसिम्पटोकेटिक) मरीजों के नियमित स्वास्थ्य निगरानी और सलाह के लिए अनोखी पहल की गई है। स्वास्थ्य विभाग ने यूएसएआईडी-निष्ठा जपाइगो और पिरामल स्वास्थ्य के सहयोग से IVRS (Interactive Voice Response System) शुरू किया है। इसके लिए सभी जिलों से होम आईसोलेशन में रह रहे रोगियों की सूची ले ली गई है। सूची अनुसार सभी नए रोगियों को अगले दस दिनों तक नियमित रूप से IVAS कॉल किए जाएंगे। उनके हाल-चाल लिए जाएंगे। इस सूची को सभी जिलों द्वारा नियमित रूप से अद्यतन किया जाना है।

जिलों द्वारा पूर्व भी भी मैनुअल कॉल कर ऐसा किया जा रहा था, परंतु एक-एक कर कॉल करने में काफी समय लगता था। असमय कॉल के कारण कुछ लोगों को परेशानी भी होती थी। साथ ही, कार्य की अधिकता के कारण कभी-कभी इनकी नियमित निगरानी संभव नहीं हो पाता था। इस तकनीक से एक ही साथ कई लोगों को एक समय में कॉल किया जाना संभव है। जिनसे प्रथम पाली में संपर्क नहीं किया जा सका हो, उनसे द्वितीय पाली में पुनः संपर्क किया जाना सुनिश्चित किया जायेगा।

कॉल अनुसार जिन लोगों में रोग के लक्षण प्राप्त हों या रोग के कारण किसी भी प्रकार की तकलीफ की सूचना प्राप्त हो, उनकी सूची संबंधित जिलों को और राज्य अंतर्गत कार्यरत ‘104 हेल्पलाईन’ को उपलब्ध करा दी जाएगी। वे मरीज से संपर्क कर अग्रतर समुचित कार्रवाई करेंगे। ज्ञात हो कि ऐसे मरीज, अपनी किसी भी तरह की तकलीफ के लिए ‘104 हेल्‍पलाईन’ को कभी भी (24×7) कॉल कर सकते है।

कोविड-19 की इन विषम परिस्थितियों में, ऐसे सभी मरीजों तक स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा पहुंचाने के उद्देश्य से IVAS  की यह तकनीक होम आइसोलेशन में रह से लोगों की निगरानी एवं उचित परामर्श के लिए आरंभ की गई है। यह राज्य स्तर से जिला स्तर पर सेवा प्रदान कर रहे कर्मियों के कार्यभार को कम करने में सहायक होगा। ऐसे सभी मरीजों को समय शारीरिक स्वास्थ्य सामने के साथ मानसिक स्वास्थ्य देखभाल करना संभव होगा।

अद्यतन होम आइसोलेशन में आ रहे 618 मरीजों को IVAS Call के माध्यम से संपर्क किया गया, जिनमें से 53 लोगों में लक्षण पाये गये। इन लक्षण वाले मरीजों की सूची 104 हेल्प लाईन एवं सबधित जिलों को अग्रतर कार्रवाई के लिए प्रेषित किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.