अनुबंध सहायक शिक्षकों की नियुक्ति में गड़बड़ी पर यूजीसी ने कार्रवाई का दिया निर्देश

0
  • सिदो कान्हो मुर्मू विश्वविद्यालय के कुलपति को लिखा पत्र

सुनील कमल

हजारीबाग/दुमका । विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने अनुबंध सहायक शिक्षकों की नियुक्ति में हुई गड़बड़ी पर संज्ञान लिया है। सिदो कान्हो मुर्मू विश्वविद्यालय के कुलसचिव कार्रवाई का निर्देश दिया है। इसका प्रतिवेदन भी मांगा है।

इस संबंध में अभ्‍यर्थी राजीव रंजन ने 18 मई, 2020 को यूजीसी से शिकायत की थी। इस मसमले में कार्रवाई करने की मांग की थी। अभ्‍यर्थी ने आरोप लगाते हुए लिखा था कि कुलपति डॉ मनोरंजन प्रसाद सिन्‍हा ने अनुबंध आधारित सहायक व्‍याख्‍याता की नियुक्ति‍ में आरक्षण रोस्‍टर का पालन नहीं किया गया। व्‍यापक धांधली की। भाई-भतीजावाद किया।

शिकायत के आलोक में आयोग की अवर सचिव शशी बाला तंबर ने विवि के कुलसचिव डॉ ध्रुव नारायण सिंह को 17 जुलाई को पत्र लिखा है। इसमें अनुबंध सहायक प्राध्यापक नियुक्ति में हुए आरक्षण घोटाले की जांच करते हुए कार्रवाई रिपोर्ट अविलंब भेजने को कहा है।

अभ्‍यर्थियों के मुताबिक तत्कालीन कुलपति डॉ मनोरंजन प्रसाद सिन्हा ने अनुबंध सहायक प्राध्यापक की नियुक्ति में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी, दिव्यांगजनो को उचित आरक्षण नहीं दिया। आरक्षण रोस्टर का पालन भी नहीं किया। उनपर गोपनीय बातों को भी लीक करने के आरोप लगें। इस संदर्भ में उचित न्याय और कार्रवाई के लिए अभ्यर्थी राजीव रंजन ने यूजीसी को पत्र लिखा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.