दो दिन बाद RDDE के यहां लगनी है क्‍लास, इस बीच DEO ने शिक्षकों को जारी किया शो कॉज, भड़का श‍िक्षक संघ

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

रांची । खूंटी जिला शिक्षा अधीक्षक (डीईओ) महेंद्र पांडे के मामले की सुनवाई क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक दक्षिणी छोटनागपुर प्रमंडल रांची के यहां 25 जुलाई होनी है। उनपर 300 शिक्षकों पर दमनात्मक कार्रवाई, दुर्व्यवहार, गाली-गलौज करने का आरोप है। इस बीच डीईओ ने झूठी खबर वायरल करने के आरोप में पांच शिक्षकों को शो कॉज जारी कर दिया है। इसे अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ ने गंभीरता से लिया है।

संघ के प्रदेश अध्यक्ष बिजेंद्र चौबे, महासचिव राममूर्ति ठाकुर और मुख्य प्रवक्ता नसीम अहमद ने कहा कि‍ दो दिन बाद सुनवाई है। इसके बाद भी नए सिरे से 22 जुलाई को पांच शिक्षकों को झूठी खबर वायरल कराने का आरोप लगाते हुए शो कॉज जारी किया गया है। डीएसई द्वारा शिक्षक संजय कंडुलना, रवी रमन त्रिपाठी, आभा लकड़ा, चिंता पांडे और पूनम खालको पर 18 और 19 जुलाई को मीडिया में नियुक्ति पदाधिकारी के खिलाफ गलत खबर प्रकाशन कराने और सोशल मीडिया में झूठी खबर वायरल करने को लेकर शो कॉज  किया गया है।

संघ का कहना है कि जब सभी मामले आरडीडीई के यहां चल रहा है और 25 जुलाई को सुनवाई है तब डीएसई द्वारा स्पष्टीकरण मांगना और मीडिया नोटिस जारी करना अनुचित है। इससे जाहिर है वे बदले की भावना से काम कर रहे है। उनका मानसिक संतुलन बिगड़ गया है।

संघ ने इसकी कड़ी निंदा करते हुए तत्काल उनपर कार्रवाई करने की मांग की है। नेताओ ने कहा कि‍ जिला शिक्षा अधीक्षक के क्रियाकलाप और दुर्व्यवहार से शिक्षकों में भारी आक्रोश है। यदि उन्हें तत्काल नहीं हटाया गया तो स्थिति कभी भी विस्फोटक हो सकती है। लॉकडाउन अवधि में विभाग द्वारा जारी रोस्टर आधारित उपस्थिति को जिला शिक्षा अधीक्षक द्वारा अमान्य कर 300 शिक्षकों का वेतन और वार्षिक वेतन वृद्धि रोक दिया गया है। घूम घूमकर महिला शिक्षिका और शिक्षकों से गाली गलौज एवं दुर्व्यवहार किया जा रहा है। महिला शिक्षिकाओं से मौखिक परीक्षा लेकर उन्हें मानसिक रूप से प्रताड़ित भी किया जा रहा है।

संघ ने कहा कि उनका क्रियाकलाप किसी भी दृष्टि से एक प्रशासनिक पदाधिकारी के अनुरूप नहीं है। संघ ने धमकी दी है कि यदि जिला शिक्षा अधीक्षक को तत्काल निलंबित करते हुए कार्रवाई नहीं की गई तो संगठन कोरोना अवधि में भी आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ेगा। अनिश्चितकाल तक जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय खूंटी में तालाबंदी की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.