रांची के वरुण के सोशल कॉप्स को मिला इकोनामिक टाइम्स स्टार्टअप अवॉर्ड

0

दैनिक झारखंड न्यूज

रांची । झारखंड की राजधानी रांची के वरुण बंका के स्टार्टअप सोशल कॉप्स को इकोनामिक टाइम्स स्टार्टअप अवॉर्ड 2019 मिला है। इस सम्मान के लिए 40 प्रतिभागियों में से 9 स्टार्टअप कंपनियों का चयन किया गया है। इस सम्मान के निर्णायक मंडल में कोटक महिंद्रा बैंक के उदय कोटक, नीति आयोग के प्रमुख अमिताभ कांत, फ्लिपकार्ट के सचिन बंसल, ओयो के रितेश अग्रवाल समेत अन्य शामिल हैं।

वरुण सोशल कॉप्स के को फाउंडर है। इसके निवेशकों में प्रसिद्ध उद्योगपति रतन टाटा का भी नाम शामिल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सिलीकान वैली दौरे के समय वरुण ने कंपनी का मॉडल प्रस्तुत किया था। यह कंपनी विभिन्न संगठनों को वैज्ञानिक तरीके से डाटा और रिसर्च सपोर्ट सेवा प्रदान करती है।

वरुण के पिता नरेश बंका और माता पद्मा बंका अपने पुत्र की उपलब्धियों पर खुश है। उनका कहना है कि वरुण ने झारखंड का मान बढ़ाया है। दूसरे बच्चों को भी आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी। लगभग 100 देशों के 150 से अधिक संगठन सोशल कॉप्स की मदद ले रहे हैं। यह कंपनी डेटा संग्रह कर सोशल वेलफेयर के काम में सहयोग करती है।

वरुण के स्टार्टअप की चर्चा न्यूयॉर्क टाइम्स, प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स, फार्च्यून, फेमिना, स्टार प्लस, सीएनबीसी आवाज, एनडीटीवी समेत अनेक पत्रिकाओं और चैनलों पर हो चुकी है ।वरुण की प्रारंभिक शिक्षा रांची के संत जेवियर स्कूल और जेवीएम श्यामली में हुई है। उसने कंप्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई सिंगापुर से की है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.