श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर श्याम प्रभु को कराया जाएगा महास्नान, भक्‍तों का प्रवेश बंद

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

रांची । झारखंड की राजधानी रांची के हरमू रोड स्थित निज मंदिर खाटु श्याम में श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर ठाकुर जी का जन्म सादगीपूर्ण तरीके से आचार्यों द्वारा मनाया जाएगा। श्री श्याम मित्र मंडल सदैव श्री कृष्ण जन्माष्टमी को महोत्सव के रूप में मनाता रहा है। वर्तमान में भारत वर्ष covid-19 रूपी महामारी के संकट से पीड़ित है। सरकारी एडवाइजरी के ही दिशा निर्देशानुसार देश में सभी कार्य संपन्न किए जा रहे है। अभी राज्य के सभी देवालयों को सरकार द्वारा बंद रखा गया है। नियमित सेवा कार्य देवालयों के आचार्यों द्वारा सादगी पूर्ण रूप से संपन्न कराए जा रहे है। भक्तों का मंदिरों में प्रवेश पूर्ण रूप से बंद है।

श्री श्याम मित्र मंडल के अध्यक्ष गोपाल मुरारका ने बताया कि 12 अगस्त को श्री कृष्ण जन्मोत्सव है। इस पावन अवसर पर श्री खाटु धाम की परंपरा के अनुसार प्रभु को स्नान कराया जाता है। नवीन वस्त्र धारण कराकर विशेष श्रृंगार किया जाता है। इस वर्ष भी प्रभु के सभी कार्य विधि विधान से सादगीपूर्ण तरीके से संपन्न किए जाएगे। प्रभु का विशेष झूला भी लगाया जाएगा। प्रभु को प्रिय पकवानों का भोग अर्पित किया जाएगा। पुजारियों द्वारा आरती किया जाएगा।

श्री श्याम मित्र मंडल के महामंत्री आनंद शर्मा ने बताया कि प्रभु का स्वागत पूर्व की भांति ही सभी अनुष्ठानों के साथ किया जाएगा। बीते वर्ष श्री कृष्ण जन्माष्टमी के पावन अवसर पर भजन सम्राट जयशंकर चौधरी कोलकाता से पधारे थे। भक्तों से भरे प्रांगण में हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल की से गुजायमान वातावरण में श्री कृष्ण लल्ला का स्वागत किया था। मंडल के उपाध्यक्ष अशोक लडिया ने सभी भक्तों से आग्रह किया है कि सभी अपने-अपने परिवारजनों संग घर पर श्री कृष्ण भगवान का स्वागत करे। घर से ही बाबा की जय जयकार करें। सभी भक्तों को प्रभु के दर्शन सोशल मीडिया के माध्यम से करा दिए जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.