किडनी मरीजों के लिए राहत भरी खबर, मात्र 12 सौ रुपये में होगी डायलिसिस

0
  • रांची सदर अस्पताल में आज से शुरू हुई सुविधा
  • बीपीएल व आयुष्मान लाभुकों को नहीं देने होंगे पैसे

दैनिक झारखंड न्‍यूज

रांची । किडनी मरीजों के लिए अच्छी खबर है। रांची सदर अस्पताल में 24 अगस्त, 20 से डायलिसिस की सुविधा शुरू हो गई है। अब मरीजों को सस्ती दर पर इलाज की सुविधा उपलब्ध हो पाएगी। सामान्‍य मरीजों का मात्र 12 सौ रुपये में डायलिसि‍स होगी।

इनका होगा मुफ्त इलाज

सदर अस्पताल में पहले चरण में 5 बेड की यह सेवा शुरू की गई है। इसे बढ़ाकर 20 बेड तक किया जाएगा। यहां बीपीएल और आयुष्मान भारत योजना के लाभुकों का नि:शुल्क इलाज होगा। इतना ही नहीं, आयुष्मान और बीपीएल लाभुकों को डायलिसिस में उपयोग में लाई जाने वाली दवाओं के लिए भी अलग से पैसा नहीं देना होगा। सामान्य किडनी मरीजों को डायलिसिस के लिए 1206 रुपये देने होंगे।

पहले लेना होगा अप्‍वाइंटमेंट

किडनी मरीजों को डायलिसिस के लिए इंतजार नहीं करना पड़े, इसके लिए उन्हें पहले अप्‍वाइंटमेंट लेना होगा। सदर अस्पताल प्रबंधन ने मरीजों के डायलिसिस के लिए निजी एजेंसी के साथ एमओयू किया है। डायलिसिस के लिए मरीजों को सदर अस्पताल प्रबंधन द्वारा अधिकृत निजी एजेंसी के कर्मचारी से संपर्क करना होगा। इसके लिए मरीज 91425 36662 पर फोन कर सकते हैं।

निजी सेंटर में है 4 हजार रुपये

सदर अस्पताल में डायलिसिस की सेवा शुरू होने पर मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी। निजी डायलिसिस सेंटर में डायलिसिस के लिए औसतन 4000 तक रुपए लिए जाते हैं। सदर अस्पताल में सामान्य मरीज 1206  रुपये में ही डायलिसिस करा पाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.