विलय के बाद देश का दूसरा बड़ा राष्ट्रीयकृत बैंक बना पंजाब नैशनल बैंक

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

रांची । पंजाब नैशनल बैंक में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स का विलय 22 जून, 2020 से पूर्णतः प्रभावी हो गया। इसके बाद यह पीएनबी-2.0 के रूप में पूर्णतः अस्तित्व में आ गया है। इस विलय के बाद पीएनबी देश का दूसरा सबसे बड़ा राष्ट्रीयकृत बैंक हो गया है। इसके तहत बैंक के रायपुर अंचल के अंतर्गत अब 6 मंडल कार्यालय कार्यरत रहेंगे। इसमें 3-3 मंडल कार्यालय झारखंड और छतीसगढ़ में कार्यरत हैं। झारखंड में रांची उत्तर, रांची दक्षिण और बोकारो मंडल कार्यरत है। छतीसगढ़ में रायपुर, बिलासपुर और भिलाई मंडल कार्यालय स्थित है। रायपुर अंचल में 431शाखाएं हैं। इसके अंतर्गत झारखंड में 232 शाखाएं अपनी सेवा प्रदान करेंगी।

बैंक के सभी मंडल कार्यालयों के साथ RAM का गठन किया गया है। पीएनबी लोन प्‍वाइंट के नाम से जाना जायेगा, जो एक करोड़ तक के रिटेल, कृषि और लघु एवं मध्यम ऋण का निष्पादन करेगा। MCC का गठन भी किया गया है, जिसमें एक करोड़ से अधिक के ऋण का निष्पादन किया जायेगा। झारखंड में एक i-RAM रांची में, जिसका प्राधिकार क्षेत्र रांची उत्तर और रांची दक्षिण में होगा। एक RAM बोकारो मंडल की शाखाओ से जुड़ा होगा। ठीक इसी प्रकार 2 MCC रांची और धनबाद में कार्य करेगा।

नए मंडल कार्यालय, RAM, i-RAM और MCC के गठन का उद्देश्‍य निर्णय की प्रक्रिया का विकेंद्रीकरण और अधिक तीव्र करते हुए झारखंड के विकास व प्रगति को समुचित गति देना और राष्ट्र के निर्माण में अनुकूल व्यवस्था बनाने में सहयोग करना है। ज्ञात हो हाल ही में महाप्रबंधक एसएस राणा ने रायपुर अंचल प्रबंधक का पदभार ग्रहण किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.