सुप्रीम कोर्ट का आदेश आने तक निजी स्‍कूलों के खिलाफ आंदोलन जारी रखेगा अभिभावक संघ

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

रांची । झारखंड अभिभावक संघ के प्रदेश अध्‍यक्ष अजय राय की अध्यक्षता में एक वेबीनार के माध्यम से प्रदेश पदाधिकारी एवं जिला अध्यक्षों की बैठक 28 जून को हुई। चर्चा के दौरान सदस्‍यों ने कहा कि शिक्षा मंत्री के आश्‍वासन के बाद भी राज्य सरकार के आदेश से अभिभावकों को कोरोना लॉकडाउन में कुछ लाभ नहीं मिल पाया। इसलिए जब तक सर्वोच्च न्यायालय का फैसला नहीं आ जाता, तब तक अभिभावक आंदोलन जारी रखेंगा। इसी क्रम में  3 जुलाई को राज्य के सभी जिलों में एक दिवसीय कार्यक्रम के माध्यम से राज्य और केंद्र  सरकार को त्राहिमाम संदेश भेजा जाएगा।

सभी ने एकमत से ऑनलाइन क्लासेस को कक्षा 1 से कक्षा 8 तक बंद करने का सुझाव  दिया। उनका कहना था कि बच्चों में ऑनलाइन क्लासेज के कारण काफी तनाव देखा जा रहा है। वे काफी चिड़चिड़ा हो गए हैं। ऑनलाइन क्लास के समय तरह-तरह की समस्‍याएं आती रहती है। इससे बच्चे टेंशन में आ जाते हैं। कभी सर दर्द तो कभी कुछ और प्रॉब्लम बताने लगते हैं। लगातार मोबाइल और लैपटॉप के सामने 3 से 4 घंटा बैठने से उनके आंखों की रेटिना पर दुष्प्रभाव पड़ रहा है। उनकी आंखों के नीचे कालापन देखा जा सकता है।

राज्य सरकार की गाइडलाइन के बावजूद राज्य के काफी स्कूल रीएडमिशन, बिल्डिंग फंड, मेंटेनेंस फंड और अन्य फीस भी देने का दबाव बना रहे हैं। इस पर निर्णय लिया गया इन स्कूलों के नाम और रसीद के साथ जिला से लेकर राज्य स्तर पर शिकायत दर्ज कराई जाएगी। एनसीपीसीआर एवं राज्य सरकार के आदेश की अवमानना के खिलाफ संबद्धता रद्द करने की मांग की जाएगी।

स्कूल खोले जाने के मुद्दे पर सभी ने कहा कि जब तक कोरोना की वैक्सीन तैयार नहीं हो जाती और हालात सामान्य नहीं हो जाते, तब तक स्कूल नहीं खुलना चाहिए। सभी ने कहा कि अगर देश में एक तरह का टैक्स लागू किया जा सकता है तो देश में एक तरह का पाठ्यक्रम और बोर्ड भी लागू किया जा सकता है। महासचिव राजेश शर्मा (रोमी) ने सभी जिलाध्यक्ष और अभिभावकों से जिलावार सुझाव लिया।

मीटिंग खत्म पर प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि मीटिंग में रखे गए सभी एजेंडा पर चर्चा हुई। देश के सभी राज्यों के हालात ऐसे ही हैं। इसको लेकर सभी प्रदेश के पेरेंट्स एसोसिएशन 3 जुलाई को अपने-अपने राज्य में आंदोलन के माध्यम से अभिभावकों की हो रही परेशानियों से राज्य और केंद्र सरकार को अवगत कराएगा।

आज के वेबिनार मीटिंग में  संगठन मंत्री अभय पांडेय, धनबाद जिला अध्यक्ष कैप्टन प्रकाश मोहन सहाय, रांची से विद्याकर कुंवर, पूर्वी सिंहभूम से डॉ पुष्पा श्रीवास्तव, गिरिडीह से दीपक शर्मा, देवघर से धीरज आनंद, बोकारो से महेन्द्र राय, राकेश कुमार मधुप, अभय तिवारी, संजय सर्राफ, शंभू जायसवाल, मुकेश बथवाल, गौरव कुमार, मृत्‍युंजय मुखर्जी, अभय तिवारी सहित अन्य शामिल हुए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.