इंद्र देव को खुश करने के लिए सामूहिक हवन का आयोजन

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

रांची । बारिश नहीं होने के कारण झारखंड समेत अन्य राज्यों के किसान, जनता परेशान हैं। हर कोई बारिश के लिए आसमान की ओर टकटकी लगाए बैठे है, लेकिन बारिश की एक बूंद भी जमीन पर नहीं टपक रही है। बारिश के देवता इंद्र को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार को रांची के कोकर के क्षेत्र के रहने वाले बुजुर्ग और युवाओं ने मिलकर एक दिवसीय सुंदरकांड, हनुमान चालीसा, सामूहिक हवन कराया।

कार्यक्रम में रांची के उपमहापौर संजीव विजयवर्गीय, भाजपा रांची महानगर अध्यक्ष मनोज मिश्रा, वार्ड 8 की पार्षद वीणा अग्रवाल, वार्ड 10 के पार्षद अर्जुन यादव, उमेश राय, रमाकांत महतो, अजय अग्रवाल, शामिल हुए। सुंदरकांड, हनुमान चालीसा, सामूहिक हवन धार्मिक वाचक अशोक कुमार पांडेय के नेतृत्व में किया गया। अशोक कुमार पांडेय ने इंद्रदेव को प्रसन्न करने के लिए सुंदरकांड का विस्तार पूर्वक वर्णन और भव्य हवन कराया।

सामूहिक हवन के यजमान सामाजिक कार्यकर्ता जय प्रकाश भल्ला थे। उपमहापौर संजीव विजयवर्गीय ने कहा कि‍ बारिश का नहीं होना दुर्भाग्य है। इंद्र देव की स्तुति सुनना सौभाग्य है। इंद्र देव के आह्वान से ही बारिश का आना संभव है। आज बारिश नहीं आने से किसानों की स्थित लगातार खराब हो रही है। गर्मी और उमस से लोगों का हाल बेहाल है। श्री विजयवर्गीय ने पेड़ पौधे लगाने के लिए भी जागरूक किया। बारिश के पानी को वाटर हार्वेस्टिंग के जरिये बचाने का भी आग्रह किया।

कार्यक्रम में कोकर के वरिष्ठ समाजसेवी वीरेंद्र प्रसाद, प्रमोद सिंघानिया, कन्हैया प्रसाद, प्रभाकर भट्ट, रतन अग्रवाल, अजय अग्रवाल, दिलीप सोनी, कपिल देव प्रसाद, आशुतोष पाठक, राजू राम, युवराज पासवान, अभिनिष सिंह, विपिन वर्मा, नवीन सिंह, अनिल अग्रवाल, रंजन पासवान, पवन सिंह, राजेश अग्रवाल, सुनील यादव, दीपू पासवान, तुषार विजयवर्गीय, सोनू मिश्रा, सुभाष अग्रवाल, किरण बाखला, केवी देवी, फूल कुमारी, बिंदु झा, स्वामी दिव्यज्ञान, भरत कुमार समेत अन्‍य सम्मलित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.