साइबर अपराधियों ने ठगी का निकाला नया तरीका, पुलि‍स की यह सलाह

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

रांची । साइबर अपराधियों ने ठगी का नया तरीका निकाला है। अब तक सैकड़ों लोग उनके जाल में फंस चुके हैं। इसके मद्देनजर पुलिस ने सलाह दी है कि बिना फोन पर बात किये एकाउंट में पैसा ट्रांसफर नहीं करें।

पुलिस के मुताबिक आजकल साइबर अपराधियों द्वारा फेसबुक के माध्यम से फ्रॉड का नया तरीका अपनाया जा रहा है। काफी लोग आसानी से शिकार हो जा रहे हैं। साइबर अपराधकर्मी द्वारा किसी व्यक्ति के फेसबुक एकाउंट से मिलता-जुलता नया फेक-फेसबुक प्रोफाइल या संबंधित व्यक्ति का प्रोफाइल हैक कर लिया जाता है। इसके बाद उस व्यक्ति के फेसबुक फ्रेंड से जुड़ने के बाद मेडिकल इमर्जेसी या कोई अन्य बहाने से मैसेंजर के माध्यम से पैसे की मांग करता है।

पैसा मांगने के क्रम में वह यह भी आश्वासन दिलाता है कि वह अभी कॉल रिसीव नहीं कर सकता है। इमर्जेसी समझकर संबंधित व्यक्ति का फेसबुक फ्रेंड साइबर अपराधी के खाते में पैसा डाल देता है और साइबर अपराध का शिकार हो जाता है।

पुलिस ने सभी फेसबुक उपयोगकर्ता को सलाह दी है कि इस तरह की कोई रिक्वेस्ट आने पर उसकी जांच-पड़ताल करें। संभव हो तो फ्रेंड से फोन पर बात कर लें। बिना जांच-पड़ताल किये किसी को पैसा ट्रांसफर नहीं करें। अपने फेसबुक की प्राइवेसी मेंटेंन करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.