मोदी सरकार अब 15 करोड़ किसानों को देगी सालाना ₹6000

0

दैनिक झारखंड न्यूज

नई दिल्ली । कामकाज संभालने के बाद मोदी मंत्रिमंडल की शुक्रवार की शाम पहली बैठक हुई। इसमें कई अहम फैसले किए गए। शहीद के बच्चे और किसानों को दी जाने वाली सहायता राशि सहित अन्य मामलों पर निर्णय लिया गया। सरकार तीन करोड़ अधिक किसानों को सालाना 6000 रुपये देगी।

नेशनल डिफेंस फंड के तहत प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम की राशि बढ़ाई गई। लड़कियों के लिए यह राशि 2250 से बढ़ाकर 3000 रुपए कर दी गयी है। लड़कों के लिए यह राशि 2000 से बढ़ाकर 2500 रुपए की गयी है। अब इसका फायदा राज्यों के शहीद पुलिसकर्मियों के बच्चों को भी हासिल होगा।

मोदी कैबिनेट के फैसले के मुताबिक  17 जून से संसद का सत्र होगा। 19 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव करने पर आम सहमति बनी है। 26 जुलाई तक संसद का सत्र चलेगा। कैबिनेट की बैठक में किसानों को लेकर बड़ा फैसला किया गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ 15 करोड़ किसानों को हासिल होगा। अभी सिर्फ 12 करोड़ किसान इसके दायरे में हैं। योजना के तहत 6000 रुपए सीधे किसानों के खाते में जाएंगे। इस दायरे को और बढ़ाने पर चर्चा हुई।

कैबिनेट की बैठक में किसानों की आय दोगुनी करने, फसल का उत्पादन बढ़ाने और किसानों की लागत का डेढ़ गुणा समर्थन मूल्य मिलना सुनिश्चत किया गया है। सिंचाई की सुविधाएं बढ़ाने पर भी जोर दिया गया। खाद-बीज की समय पर उपलब्धता सुनिश्चत करने पर बल दिया गया। खरीद समर्थन मूल्य पर अधिक से अधिक हो, इसके लिए राज्य सरकारों को प्रोत्साहित करने का फैसला लिया गया।

मोदी सरकार ने खुदरा व्यापारियों और छोटे दुकानदारों को भी पेंशन देने का ऐलान किया। करीब तीन करोड़ व्यापारियों को इसका लाभ मिलेगा! कैबिनेट ने किसानों के लिए पेंशन योजना को मंजूरी दी। करोड़ों किसानों को पेंशन देगी। सरकार तीन साल की अवधि के लिए 10774.5 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.