जैविक खेती में भी आधुनिक तकनीक का हो रहा बेहतरीन इस्‍तेमाल

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

रांची । वर्तमान समय तकनीक का है। लोग हर क्षेत्र में तकनीक का इस्‍तेमाल धड़ल्‍ले से कर रहे हैं। सकारात्‍मक उपयोग होने पर इसके बेहतर परिणाम भी सामने आ रहे हैं। कई किसान जैविक खेती में आधुनिक तकनीक का बेहतरीन इस्तेमाल कर रहे हैं। इसे देखना हो तो रांची का चुटू गांव आईए। इस गांव के एक किसान ने अपने विवेक और दूरदर्शिता के बल पर अपना भाग्य लिखा है।

चुटू गांव के किसान दीपक महतो करीब दस वर्षों से खेती कर रहे हैं, लेकिन पिछले चार वर्षों के उनके प्रयास ने उनकी काया ही पलट कर रख दी है। एक ओर जहां वे अपनी फसलों के लिए जैविक खाद खुद तैयार करते हैं, वहीं कीट-पतंगों से फसलों को सुरक्षा के लिए उन्होंने अपने खेतों मे सौर उर्जा आधारित विशेष प्रणाली लगा रखी है। यह रात के अंधेरे मे कीटों पर वार करता है।

कृषि को व्यावसायिक रूप देने के बाद दीपक के जीवन मे बड़ा बदलाव आया है। अब जहां पूरा परिवार सुखी और खुश है, वहीं भावी पीढ़ी ने भी इस परंपरा को को आगे बढ़ाने की ठान ली है।

ऐसा देखा जा रहा है कि हाल के वर्षों मे राज्य के किसान परंपरागत विधि को छोड़कर कृषि क्षेत्र मे कुछ न कुछ नया प्रयोग करते रहते हैं। इसमें रसायन का प्रयोग कम होने और तकनीक के इस्तेमाल ने झारखंड मे कृषि के भावी सुखद भविष्य की रुपरेखा तैयार कर दी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.