Jharkhand weather forecast : बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र, दो दिन बहुत भारी बारिश के संकेत

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

रांची । बंगाल की खड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना है। इसका प्रभाव अगले 24 घंटे में दिखने लगेगा। इससे झारखंड के कई जिलों में अगले दो दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। कुछ दिन भारी बारिश होगी। कई जगहों पर वज्रपात की भी आशंका है।

मौसम विभाग ने इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान लोगों को खास ख्‍याल रखने की सलाह दी गई है। यह जानकारी रांची एयरपोर्ट स्थित मौसम विभाग ने 18 अगस्‍त को जारी बुलेटिन में दी। हवा के रूख के कारण इसमें बदलाव भी हो सकता है। मौसम विभाग ने आने वाले पांच दिनों में पूरे राज्‍य में बारिश होने की उम्‍मीद जताई है।

मौसम विभाग के मुताबिक 19 और 20 अगस्‍त को राज्‍य के दक्षिणी और मध्‍य भागों में एक-दो जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इसका प्रभाव पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा, सरायकेला-खरसावां, रांची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी, रामगढ़ सहित अन्‍य जिलों में पड़ने के संकेत हैं। इन जिलों में कहीं-कहीं बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

21 अगस्‍त को पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह जिलों में एक-दो स्‍थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

वज्रपात के दौरान इसका ख्‍याल रखें
मौसम विभाग ने इस दौरान कई स्‍थानों पर गर्जन के साथ वज्रपात होने की आशंका भी जताई है। लोगों से कहा है कि वे सुरक्षित स्‍थानों पर शरण लें। पेड़ के नीचे खड़े नहीं रहे। बिजली के खंभों से दूर रहे। ऊंची इमारत वाले क्षेत्र में खड़े ना हो। किसी पक्के मकान में खड़े हो। सफर के दौरान अपने वाहन में ही रहे। किसान अपने खेतों में नहीं जाएं। मौसम सामान्‍य होने का इंतजार करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.