उत्तर प्रदेश के ईट भट्टे से छुड़ाए गए झारखंड के मजदूर

0

दैनिक झारखंड न्यूज

रांची । उत्तर प्रदेश के एक ईट भट्टे से झारखंड के मजदूरों को रिहा कराया गया। उनसे बंधुआ मजदूरी कराई जा रही थी। वहां से भारी मात्रा में शराब और एक राइफल भी बरामद किया गया।

राज्य के गाजीपुर के सैदपुर थानाक्षेत्र के तरांव पियरी स्थित एक ईंट भट्ठे से दर्जनों की संख्या में बंधुआ मजदूरों को छुड़या गया, जिसमें महिलाएं भी थीं। इसमें दर्जनों मजदूर झारखंड के लोहरदगा जिले के हैं। मौके से भारी मात्रा में अवैध शराब व एक राइफल भी बरामद हुई। उसे पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया।

बीते दिनों जिलाधिकारी के बालाजी से किसी ने शिकायत की थी कि तरांव के पियरी स्थित शांति ईंट उद्योग ईंट भट्ठे पर भट्ठा मालिक भीम सिंह यादव द्वारा भारी मात्रा में बंधुआ मजदूरों से जबरदस्ती मजदूरी कराई जाती है। इसके बाद जिलाधिकारी ने इसका संज्ञान लेते हुए भट्ठे पर कार्रवाई करने को कहा। शनिवार को सैदपुर थाने की पूरी फोर्स वहां पहुंची। जांच के दौरान करीब 46 से 48 बंधुआ मजदूर मिले, जिसमें महिलाएं भी थीं। उन्हें वहां से छुड़ाकर टीम साथ ले गई।

इस दौरान तलाशी में वहां से भारी मात्रा में अवैध शराब और एक राइफल भी बरामद किया गया। पुलिस ने उसे कब्जे में ले लिया। मौके पर मजदूरों के अलावा कोई नहीं मिला। संभवतः छापेमारी की खबर संचालक को मिल गई थी, जिसके चलते वे फरार हो गए थे। वहां मिले मजदूरों ने स्वीकार किया उनसे जबरदस्ती मजदूरी कराई जाती थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.