झारखंड से जुड़ी है चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण की डोर

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

रांची । चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण को लेकर पूरा देश उत्साहित है। गर्व कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और झारखंड के सीएम रघुवर दास, झामुमो के कार्यकारी अध्‍यक्ष हेमंत सोरेन सहित सभी दलों के प्रमुखों ने इसके लिए इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई दी।

चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण की डोर झारखंड से भी जुड़ी है। राज्‍य की राजधानी रांची में स्थित दो संस्‍थानों ने इसमें बड़ी भूमिका अदा की है। चंद्रयान-2 के लांचिंग पैड की डिजाइन और निर्माण इन्‍हीं दोनों संस्‍था में हुई। इसकी जिम्मेदारी निभाई मेकॉन और एचईसी ने निभाई। ये दोनों सरकारी कंपनियां हैं।

जानकारी के मुताबिक चंद्रयान-2 के लांचिंग पैड की डिजाईन मेकॉन के इंजीनियरों ने तैयार की थी। इस काम में कंपनी के 115 इंजीनियर लगे थे। बताते चलें कि वर्ष 2005 में मेकॉन ने ही सतीश धवन स्पेश सेंटर में दूसरा सेटेलाइट लांच पैड बनाया था। वर्तमान में सभी सेटेलाइट इसी से लांच किये जा रहे हैं।

एचईसी ने लांचिंग पैड का निर्माण किया। यह पहली बार नहीं है, जब एचईसी सरकार के महत्‍वपूर्ण अभियान में अपनी भूमिका निभा रहा है। इससे पहले भी लांचिंग पैड का निर्माण कंपनी कर चुकी है। कंपनी समय-समय पर ऐसे महत्‍वपूर्ण काम करते रही है। रक्षा से जुड़े कई महती जिम्‍मेवारी भी एचईसी निभा चुका है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.