COVID-19 को लेकर कर्मचारियों के लिए सरकार ने फिर जारी किया आदेश, इन बिंदुओं का करना है पालन

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

रांची । COVID-19 को लेकर सरकार ने कर्मचारियों के लिए दिशा निर्देश जारी किया है। इन बिंदुओं का संख्‍ती से पालन कराने का निर्देश सभी उच्‍चाधिकारियों को दिया गया है। इस बारे में मुख्‍य सचिव सुखदेव सिंह ने 31 जुलाई को सभी अपर मुख्य सचिव, सभी प्रधान सचिव, सभी सचिव, महानिदेशक एवं पुलिस महानिरीक्षक, सभी विभाग विभागध्‍यक्ष, प्रमंडलीय आयुक्‍त, सभी उपायुक्‍त को पत्र लिखा है। इसमें उक्त दिशा-निर्देश का पालन कठोरतापूर्वक कराने का आदेश दिया गया है।

मुख्‍य सचिव ने लिखा है कि गृह मंत्रालय के निर्देश के आलोक में राज्‍य सरकार ने कार्यालय संचालन के संबंध में 18 अप्रैल को दिशा-निर्देश निर्गत किए गए हैं। उसमें संशोधन कर 7 मई, 20 को पुन दिशा-निर्देश निर्गत किए गयए हैं। विभिन्न संघों द्वारा ध्यान आकृष्‍ट किया गया है कि निर्गत दिशा-निर्दश का पालन कठोरता नहीं कराया जा रहा है।

प्राय: भी देखा जा रहा है कि राज्य सरकार के विभिन्न विभागों और अधीनस्थ कार्यालयों में पदस्थापित पदाधिकारी/कर्मी द्वारा Online अवकाश का आवेदन समर्पित कर मुख्यालय से बाहर की यात्रा की जाती है। वापस लौटकर अपने कार्यालय में कार्य संपादन करना प्रारंभ कर दिया जाता है। वर्तमान में COVID-19 का संक्रमण बढ़ रहा है। ऐसी स्थिति में विभाग और राज्य के अधीनस्थ सभी कार्यालयों में प्रदस्‍थापित पदाधिकारी/कर्मी द्वारा मुख्यालय से बाहर यात्रा करने पर संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

राज्य सरकार के कार्यालय के लिए दिशा-निर्देश

  • पदाधिकारी/कर्मी द्वारा सरकारी कार्य से/आकस्मिक अवकाश लेकर/सार्वजनिक अवकाश की अधि में मुख्यालय से बाहर की यात्रा की जाती है। तीनों ही परिस्थिति में यथा सरकारी कार्यवश, आकस्मिक अवकाश लेकर और सार्वजनिक अवकाश का उपभोग करने मुख्यालय छोड़ने की पूर्व अनुमति सक्षम प्राधिकार के प्राप्त करना अनिवार्य होगा।
  • पदाधिकारी/कर्मी द्वारा अगर सरकारी कार्य से राज्य से बाहर यात्रा की जाती है तो उनके झारखंड वापस लौटने पर 14 दिन की Quarantine Leave स्वीकृत की जाएगी। उक्त अवधि में Home Quarantine में रहेंगे।
  • पदाधिकारी/कर्मी के द्वारा आकस्मिक अवकाश लेकर/सार्वजनिक अवकाश लेकर यदि निजी काम से राज्य से बाहर यात्रा की जाती है तो राज्‍य वापस लौटने पर 14 दिन Home Quarantine में रहने के लिए उन्हें अवकाश स्वीकृत किया जाय।
  • पदाधिकारी/कर्मी के द्वारा मुख्यालय छोड़ने की अनुमति प्राप्त करने के लिए यात्रा स्‍थल की जानकारी आवेदन में दी जाएगी।
  • पदाधिकारी/कर्मी यात्रा के दौरान आवश्‍यक निवारक उपाय (जैसे मास्‍क का उपयोग, संक्रमित स्‍थलों की यात्रा से परहेज आदि) अपनायेंगे।
  • यदि पदाधिकारी/कर्मी के मकान में रहने वाला कोई सदस्य जांच में COVID-19 पॉजिटिव पाया जाता है तो उन्‍हें नियमानुसार Quarantine Leave स्वीकृत की जाएगी।
  • यदि पदाधिकारी/कर्मी का आवासीय क्षेत्र Quarantine zone  में आता है तो उन्‍हें Quarantine Leave स्वीकृत की जाएगी।
  • यदि पदाधिकारी/कर्मी के अन्य राज्यों से सगे-संबंधी आते हैं तो वे सगे-संबंधी से बिना संपर्क में आए उनका (सगे-संबंधी का) 14 दिन का Quarantine कराएंगे। उनकी (सगे-सम्बन्धी की) COVID-19 के लिए जांच कराते हुए विभाग/कार्यालय को निश्चित रूप से सूचित कारेंगे।
  • Home Quarantine की अवधि में पदाधिकारी/कर्मी द्वारा अपने घर के बाहर नहीं निकला जाएगा, बाहर के किसी भी व्यक्ति से भेंट नहीं कि‍या जाएगा। यथासंभव घर में रहनेवालों से भी दूरी बनाकर रखा जाएगा।
  • पदाधिकारी/कर्मी द्वारा राज्य से बाहर यात्रा करने की परिस्थिति में आपदा प्रबंधन प्रभाग के प्रावधानों का अक्षरशः पालन सुनिश्चित किया जाएगा। दिशा-निर्देश का पालन सुनिश्चित किया जाएगा।
Leave A Reply

Your email address will not be published.