स्वतंत्रता दिवस समारोह का मोरहाबादी मैदान में हुआ फुल ड्रेस रिहर्सल, देखें वीडियो

0
  • मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में होगा स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह
  • उपायुक्त और एसएसपी ने की प्रतिनियुक्त अफसरों की ब्रीफिंग

दैनिक झारखंड न्‍यूज

रांची । झारखंड की राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में 15 अगस्त को सुबह 9 बजे स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह का आयेाजन होगा। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन राष्ट्रध्वज फहरायेंगे। गृह मंत्रालय के दिशा निर्देश के आलोक में कोविड-19 के परिपे्रक्ष्य में सीमित व्यक्तियों की सहभागिता के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा। इसके मद्देनजर समारोह की तैयारियों का जायजा लेने के लिए रांची उपायुक्त छवि रंजन की अगुवाई में 13 अगस्‍त को फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया।

सभी कार्यक्रमों को दोहराया गया

फुल ड्रेस रिर्हसल के दौरान 15 अगस्त को किए जाने वाले सभी कार्यक्रमों को दुहराया गया। परेड पार्टियों से मार्च पास्ट सलामी ली गई। परेड के निरीक्षण के दौरान उपायुक्त और वरीय पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र झा मौजूद थे। पदाधिकारियों ने सभी परेड पार्टियों के प्रदर्शन का मुआयना किया। इस दौरान परेड के बैंड द्वारा राष्ट्रगान की धुन बजाई गई। परेड निरीक्षण के बाद उपायुक्त ने कार्यक्रम स्थल का मुआयना कर तैयारियों का जायजा लिया। उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को बेहतर व्यवस्था के लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये।

कोरोना वॉरियर्स को विशेष आमंत्रण

उपायुक्त ने बताया कि इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन कोविड संक्रमण के बीच मनाया जा रहा है। समारोह में कोराना वॉरियर्स, डॉक्टर्स, पुलिसकर्मी, हेल्थवर्कर्स और जिन्होंने कोरोना को मात दी है, उन्हें विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया है। समारोह के लिए किसी भी तरह का पास इश्यू नहीं किया जा रहा है। आमजनों से कोरोना संक्रमण से बचाव के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग के पालन की अपील करते हुए कहा कि इस बार स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री का भाषण झार गॉव टीवी या यूट्यूब चैनल पर देखें। मोरहाबादी मैदान में एकत्रित नहीं हो।

प्रतिनियुक्त अफसरों की ज्वाइंट ब्रीफिंग

फुल ड्रेस रिहर्सल के बाद उपायुक्त एवं एसएसपी ने प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों की ज्वाइंट ब्रीफिंग की। ब्रीफिंग के दौरान एडीएम लॉ एंड ऑर्डर अखिलेश सिन्हा ने आदेश के बारे में संक्षिप्त में जानकारी दी। वरीय पुलिस अधीक्षक ने जवान एवं अधिकारियों से कहा कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर इस बार समारोह का आयोजन किया गया है, सभी अपनी जिम्मेदारी को निष्ठापूर्वक निभायें। उपायुक्त ने कहा कि सभी संयुक्तादेश में उल्लेखित जिम्मेवारी को अच्छी तरह देख और समझ लें, जिससे प्रतिनियुक्ति के दौरान किसी भी प्रकार का कन्फ्यूजन नहीं हो।

फर्स्‍ट इन कमांड विनीत कुमार

परेड पलटनों के लिए फर्स्‍ट इन कमांड के रूप में आईपीएस अधिकारी विनीत कुमार हैं, जो वर्तमान में सहायक पुलिस अधीक्षक हटिया, रांची के पद पर पदस्थापित हैं। सेकेंड इन कमांड के रूप में परिचारी प्रवर सन्नी कुमार हैं, जो वर्तमान में परिचारी प्रवर-द्वितीय के पद पर पदस्थापित हैं।

समारोह में ये लेंगे हिस्सा

  1. सीआरपीएफ
  2. सीआईएसएफ
  3. आईटीबीपी
  4. जैप 1
  5. झारखंड जगुआर
  6. जैप 2
  7. जैप 10
  8. डीएपी (पुरुष)
  9. डीएपी (महिला)
  10. एसएसबी
  11. होमगार्ड
  12. भारत स्काउट एंड गाइड (ब्वॉयज)
  13. भारत स्काउट एंड गाइड (गर्ल्‍स)

ये हैं बैंड पार्टी

  1. जैप 01
  2. जैप 10
  3. झारखंड गृहरक्षा वाहिनी (बैंड पार्टी)
Leave A Reply

Your email address will not be published.