पहाड़ी मंदिर में व‍िदेशी भक्‍त भी करा रहे हैं ऑनलाइन पूजन-अर्चना

0
  • श्रावण की तरह वर्तमान में भी ऑनलाइन व्यवस्था लागू रहेगी

दैनिक झारखंड न्‍यूज

रांची । कोरोना संक्रमण के मद्देनजर प्रसिद्ध रांची पहाड़ी मंदिर आम श्रद्धालुओं के लिए बंद रखा गया है। श्रावण एवं अन्य दिनों में भी पहाड़ी बाबा का पूजा और सुलभ दर्शन के लिए ऑनलाईन व्यवस्था की गई थी, जिसमें लाखो श्रद्धालुओं द्वारा Jhargov TV और YouTube  के माध्यम से घर बैठे दर्शन लाभ प्राप्त किया गया। इस दौरान 70 भक्त ने रूद्राभिषेक के लिए 77 हजार 064 रुपये दिये। विशेष पूजा के लिए 62 भक्तों ने 6,262 रुपये दिये। दान में 15 हजार 240 रुपये मिलै।

विदेशी भक्‍तों ने कराई विशेष पूजा

ऑनलाईन पूजा व्यवस्था होने से देश के कोने-कोने से ही नहीं अपितु विदेशों में रह रहे शिवभक्तों द्वारा रूद्राभिषेक और विशेष पूजा अर्चना करायी गई। कोरोना संक्रमण काल के दौरान ऑनलाईन पूजा रांची पहाड़ी मंदिर में कार्यरत पूजारी द्वारा कराने से आम भक्तों के बीच हर्षो उल्लास का माहौल है। इसके कारण शिवभक्तों का जमावड़ा पहाड़ी मंदिर के पास नही हुई।

सीसीटीवी से निगरानी

रांची पहाड़ी मंदिर एवं परिसर में श्रावन में मुख्य गेट के सामने बैरि‍केडिंग और समुचित पुलिस बल के साथ दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई थी और 33 CCTV के द्वारा सतत निगरानी की गयी। पुनः 8 CCTV रांची पहाड़ी मंदिर के गेट और संपर्क रास्ते में लगाया गया, जिसे सुखदेवनगर थाना से भी देखने की व्यवस्था की गई, जिससे किसी भी प्रकार की विधि-व्यवस्था की समस्या होने पर तत्काल थाना प्रभारी घटना स्थल पर पहुंच सके।

सुबह-शाम दर्शन

आम श्रद्धालुओं द्वारा फेसबुक और व्हाट्सअप के माध्यम से प्रातः औरसंध्या श्रृंगार का दर्शन और YouTube  के माध्यम से ऑनलाईन दर्शन प्रतिदिन किया जा रहा है। वर्तमान में भी रूद्राभिषेक, विशेष पूजा तथा दान ऑनलाईन के माध्यम से किया जा सकता है। रूद्राभिषेक संध्या 5.30 बजे से और विशेष पूजा का ऑनलाईन दर्शन 5 से किया जा सकता है।

लाईव दर्शन

https://paharimandirranchi.com/index.php

https://www.youtube.com/channel/UC_5LcXhuM8p8NRJWllhnaDA

रूद्राभिषेक के लिए राशि जमा करने हेतु लिंक (रूद्राभिषेक हेतु 1101/ रुपये)

https://paharimandirranchi.com/booking/rudra.php

विशेष पूजा के लिए राशि जमा करने हेतु लिंक (विशेष पूजा हेतु 101/ रुपये)

https://paharimandirranchi.com/booking/visheshpujan.php

Leave A Reply

Your email address will not be published.