JAC की आठवीं बोर्ड की परीक्षा में फेल विद्यार्थियों को मिलेगा 20 प्रतिशत ग्रेस अंक

0
  • फिर से रिजल्ट का होगा प्रकाशन,  नहीं ली जाएगी विशेष परीक्षा
  • मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इससे संबंधित प्रस्ताव को दी स्वीकृति

दैनिक झारखंड न्‍यूज

रांची । झारखंड अधिविध परिषद (जैक) की आठवीं बोर्ड की परीक्षा में फेल विद्यार्थियों को 20 प्रतिशत ग्रेस अंक मिलेगा। फिर से रिजल्‍ट का प्रकाशन होगा। इसके लिए विशेष परीक्षा नहीं ली जाएगी। मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने इससे संबंधित प्रस्‍ताव पर अपनी मंजूरी दे दी है।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कोविड-19 के परिपेक्ष में झारखंड अधिविध परिषद द्वारा वर्ष 2020 में आयोजित की गई कक्षा 8 की बोर्ड परीक्षा में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थियों को 20 प्रतिशत ग्रेस देकर परीक्षाफल को पुनः प्रकाशित करने और इसके लिए विशेष परीक्षा आयोजित नहीं करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है।

कक्षा 8 की बोर्ड परीक्षा में 5 लाख 3 हजार 862 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इनमें से 4 लाख 61 हजार 538 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए थे, जबकि अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों की संख्या 42 हजार 324 है।

गौरतलब है कि जैक द्वारा कक्षा आठवीं की बोर्ड परीक्षा 250 अंकों की होती है। इसमें से 33 प्रतिशत यानी 83 अंक लाने वाले परीक्षार्थी उतीर्ण घोषित किए जाते हैं। बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर सरकार ने कक्षा आठवीं की बोर्ड परीक्षा में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को ग्रेस अंक देने और विशेष परीक्षा आयोजित नही करने का निर्णय लिया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.