सरकारी स्कूलों के आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को मिलेगी साइकिल की राशि

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

रांची । झारखंड के सरकारी स्कूलों में आठवीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को साइकिल खरीदने के लिए राशि दी जाएगी। शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए प्रति विद्यार्थी डीबीटी के जरिए 3,500 रुपए दिए जाएंगे। झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद ने सभी जिलों से आठवीं में पढ़ने वाले सामान्य वर्ग के छात्र-छात्राओं की संख्या की मांग की है। जेईपीसी के राज्य परियोजना निदेशक डॉ शैलेश कुमार चौरसिया ने 20 अगस्त तक सभी जिलों को छात्र-छात्राओं की जिला, प्रखंड, विद्यालय वार सूची उपलब्ध कराने को कहा है। इसमें विद्यार्थियों का नाम, पता, बैंक खाता संख्या और आधार नंबर मुख्य रूप से देने का निर्देश दिया है।

पिछले साथ कई विद्यार्थियों को नहीं मिला लाभ

डॉ चौरसिया ने जिलों को निर्देश दिया है कि पिछले वित्तीय वर्ष 2019-20 में स्कूलों में पढ़ रहे छात्र छात्राओं से बहुत कम संख्या में साइकिल योजना के लाभ के लिए उनके नाम आए थे। इसमें भी बैंक खाता संख्या और आधार नंबर गलत होने के कारण कई  छात्र-छात्राओं को लाभ नहीं मिल सका। इस बार यह सुनिश्चित किया जाए कि छात्र-छात्राओं का नाम बैंक खाता संख्या और आधार संख्या सही हो। साथ ही, आठवीं में पढ़ रहे सामान्य वर्ग के सभी छात्र छात्राओं की सूची साइकिल योजना के लिए आए, ताकि उन्हें योजना के निर्धारित 3500 रुपए की राशि डीबीटी के जरिए दी जा सके।

इन वर्गों को कल्याण विभाग से मिलेगी राशि

सरकारी स्कूलों के आठवीं में पढ़ने वाले सामान्य वर्ग के बच्चों को शिक्षा विभाग की ओर से साइकिल के लिए राशि दी जाती है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक व पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं को कल्याण विभाग की ओर से राशि उपलब्ध कराई जाती है। कल्याण विभाग भी आठवीं में नामांकित ऐसे छात्र छात्राओं की संख्या  जुटा रहा है, ताकि उन्हें साइकिल योजना का लाभ मिल सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.