राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली नीट और जेईई की परीक्षाएं स्थगित करने की मांग

0
  • झारखंड पैरेंट्स एसोसिएशन ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री लिखा पत्र

दैनिक झारखंड न्‍यूज

रांची । झारखंड पैरेंट्स एसोसिएशन ने वैश्विक महामारी कोरोना के कारण उत्पन्न स्थितियों के मद्देनजर राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली नीट और जेईई की परीक्षाएं स्थगित करने की मांग की है। इस संबंध में एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय राय ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखा है।

श्री राय ने पत्र में कहा है कि वर्तमान में देश में कोरोना का कहर जारी है। आये दिन आम लोगों के अलावा नेता, अभिनेता, मंत्री, विधायक सहित कई अन्य हस्तियां भी कोरोना की चपेट में आ रही हैं। प्रतिदिन संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। झारखंड में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन समेत पूरा मंत्रिमंडल क्वारेंटाइन है। इस वैश्विक आपदा के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए देश के कई प्रतिष्ठित संस्थानों द्वारा संचालित परीक्षाएं फिलहाल स्थगित कर दी गई है। उन्होंने कहा कि आईसीएआई, यूपीएससी, विधि शिक्षा की बीएआर, एआईएलईटी समेत कई संस्थाओं द्वारा संचालित परीक्षाएं कोरोना के कारण स्थगित कर दी गई है।

श्री राय ने कहा कि नीट और जेईई की प्रवेश परीक्षा देश के कुछ चुनिंदा स्थानों पर ही आयोजित की जाती है। इस समय देश के कई राज्यों में कोरोना को देखते हुए लॉकडाउन लागू है। कई राज्यों में फिलहाल पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध नहीं है। छात्र चाहकर भी परीक्षा केंद्रों पर नहीं पहुंच सकेंगे। वहीं, दूसरी तरफ इन परीक्षाओं में परीक्षार्थियों को मास्क, ग्लब्स लगाकर तीन घंटे तक परीक्षा देना अनिवार्य होगा। ऐसे में छात्रों के समक्ष विकट परिस्थिति उत्पन्न हो जाएगी। कई ऐसे भी छात्र होंगे, जो कोरोना संक्रमण से ग्रसित होंगे। ऐसे में महामारी फैलने की आशंका भी बनी रहेगी।

परीक्षा केंद्रों पर भीड़भाड़ के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन संभव नहीं हो सकेगा। इन परिस्थितियों के मद्देनजर राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा और जेईई परीक्षा स्थगित किया जाना छात्र, अभिभावक के साथ-साथ जनहित में होगा। श्री राय ने इस दिशा में केंद्रीय मंत्री को हस्तक्षेप करने और परीक्षा स्थगित करने संबंधी आदेश निर्गत करने का अनुरोध किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.