जल्‍द शुरू होगा रांची IIIT के स्‍थायी परिसर में निर्माण कार्य, एमओयू हुआ

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

रांची । जल्‍द ही रांची IIIT के स्‍थायी परिसर में निर्माण कार्य शुरू होगा। इसके लिए भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT) रांची और केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) के बीच समझौता ज्ञापन पर 24 जुलाई 2019 को हस्ताक्षर हुए। इसके तहत रांची जिले के सांगा गांव के पास IIIT के स्थायी परिसर में विभिन्न संरचनाओं की निर्माण किया जाएगा। इस अवसर पर IIIT के निदेशक डॉ विष्णु प्रिये और सीपीडब्‍ल्‍यूडी के मुख्‍य अभियंता कमलेश कुमार सहित दोनों विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

परिसर लगभग 65 एकड़ में दो पॉकेट में है। परियोजना की अनुमानित लागत 125 करोड़ रुपयेहै। काम पूरा करने के लिए समय सीमा तीन साल है। पहले चरण में दीवार का काम तुरंत किया जाएगा। प्रशासनिक और अकादमिक इमारतों, छात्रावासों और निवासों के साथ-साथ अन्य सहायक संरचनाओं के निर्माण की योजना बनाई जा रही है। परिसर में विभिन्न विषयों के 700 छात्रों को छात्रावास देने का प्रस्ताव है।

CPWD भारत सरकार की प्रमुख निर्माण एजेंसी है, जो अवरोध मुक्त वातावरण के साथ हरी इमारतों के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है। IIIT रांची के प्रस्तावित परिसर को भी पर्यावरण पर न्यूनतम प्रभाव के साथ नियोजित किया जाएगा। मौजूदा भू-भाग और छतों का उपयोग मौजूदा भूमि प्रोफ़ाइल में विभिन्न स्तरों पर संरचना स्थापित करने के लिए किया जाएगा। इमारतों को कला सौंदर्यशास्त्र और उपयोगिता आवश्यकताओं के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा। फोर स्‍टारर ग्रीन रेटेड भवनों के साथ परिसर का निर्माण करने का भी प्रस्ताव है, ताकि इमारतों के उपयोग के दौरान भी पारंपरिक ऊर्जा पर भार को कम से कम किया जा सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.