अगस्त तक 6,725 पीएम आवासों का निर्माण हो जायेगा शुरू

0

दैनिक झारखंड न्यूज

रांची । राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना (घटक3) के तहत अगस्त माह में 6,725 आवासों का निर्माण शुरू हो जायेगा। कई निर्माणाधीन भवनों का उदघाटन अक्तूबर माह तक करा दिया जायेगा। जुडको द्वारा संचालित पीएमएवाई एवं अन्य भवन संबंधित योजनाओं की समीक्षा के दौरान यह बातें उभर कर सामने आयी। नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह ने शुक्रवार को प्रोजेक्ट भवन सभागार में इसकी समीक्षा की। समीक्षा के दौरान योजनाओं का क्रियान्वयन करा रहे संवेदक कंपनियों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। इस क्रम में सचिव ने कंपनियों की समस्याओं का समाधान का भी निर्देश दिया।

सचिव ने समीक्षा के क्रम में कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जहां भूमि उपलब्ध है, वहां अगस्त तक हर हाल में निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाये। लाभुकों की सूची भी अगस्त तक तैयार कर ली जाये। सचिव को जुडको के अधिकारियों ने बताया कि अगस्त माह तक 6,725 आवासों का निर्माण कार्य आरंभ कर दिया जायेगा।

जमशेदपुर के बागुनहातु में 2 480, धनबाद के होरलाडीह 1,500, आदित्यपुर के काशीडीह में 2,020, सरायकेला के नोरोडीह में 60 और देवघर के मोहनपुर में 665 आवासों का निर्माण कार्य शामिल है। राज्य में घटक 3 के तहत अब तक 30,214 आवास स्वीकृत किये जा चुके हैं। इनमें 8 285 आवासों के निर्माण के लिए कार्यादेश जारी कर दिया गया है। इसके अलावा 6,780 आवासों के निर्माण पर सहमति दी जा चुकी है। 12012 आवासों के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया में है। राज्य में 72,041 आवासों की मांग है।

सचिव ने निर्देश दिया कि पीएमवाई के तहत बन रही कालोनियों के लिए सड़क, बिजली, पानी, सिवरेज, सेप्टेज का निर्माण हर योजना के साथ करायें। राज्य सरकार से अनुमति लेकर कालोनियों के रखरखाव और वाणिज्यिक कार्यों के संचालन का जिम्मा प्राईवेट कंपनियों अथवा स्थानीय सोसाइटी से करायी जाये। उन्होंने कहा कि शिविर लगा कर लाभुकों की सूची तैयार करायी जाये। स्थल पर ही सारी प्रक्रिया पूरी की जाये। लाभुकों को सुविधाएं भी बतायी जायें।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अलावा रांची स्मार्टसिटी के तहत बन रहे भवनों की भी समीक्षा की गयी। साथ ही, नगर निकायों में बन रहे नये भवनों पर चर्चा की गयी। सचिव ने निर्देश दिया कि हर हाल में निर्धारित समय में काम पूरा किया जाये। उन्होंने कहा कि रांची नगर निगम, रामगढ़ एवं देवघर नगर परिषद के भवनों का उदघाटन अक्तूबर माह तक कराया जाये।

बैठक में निदेशक नगरीय प्रशासन मृत्युंजय वर्णवाल, जुडको के परियोजना निदेशक तकनीकी राजीव कुमार वासुदेवा, भवन एवं परिवहन प्रभाग के महाप्रबंधक विनय कुमार राय सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.