वन महोत्सव के आयोजन में कोल इंडिया का साथ देगा सीएमपीडीआई

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

रांची । सीएमपीडीआई 23 जुलाई को वन महोत्सव आयोजित करने में कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) का साथ देगा। काफी लंबे समय से विश्व में पौधों की महत्ता को स्वीकार किया गया है। अतएव व्यापक वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाने के लिए ठोस प्रयास किया जा रहा है। वैश्विक रूप से जनवरी, 2020 में world इकोनॉमिक फोरम ने ‘वन ट्रिलियन ट्री इनीसिएटिव’ अभियान चलाया है।

यूनाइटेड नेशंस का ‘बॉन चैलेंज’ 2030 तक विश्व की 350 मिलियन हेक्टेयर (एमएचए) विकृत (डिग्रेडेड) वन के पुनरूद्धार का प्रयास है। आठ मूल (कोर) मिशनों में से एक ‘‘ग्रीन इंडिया’ के लिए राष्ट्रीय मिशन भी है, जो पेरिस समझौता, 2015 के अनुसार प्रशमन (मिटिगेशन) का मुख्य लक्ष्य प्राप्त करने के लिए बहुआयामी, दीर्घकालीन  तथा समेकित रणनीति है। उक्त मिशन में सिद्धांततः देश का वनाच्छादन 33 तक प्रतिशत बढ़ाने के लक्ष्य पर विचार किया गया है। इसे लेकर ‘वृक्षारोपण अभियान’ चलाया जाएगा।

इस अवसर पर सीएमपीडीआई (मुख्यालय) और इसके सभी क्षेत्रीय संस्थानों में वृक्षारोपण किया जाएगा। इस अवसर पर सीएमपीडीआई वृक्षारोपण करेगा। लगभग 300 नमूने वितरित करेगा। इस नमूने में फलदार और औषधीय पौधे भी शामिल होंगे। सीएमपीडीआई के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक एस सरन द्वारा सीएमपीडीआई में इस ‘वृक्षारोपण अभियान’ का शुभारंभ किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.