कोल इंडिया स्तर पर CMPDI को मिले 5 पुरस्कार

0
  • कंपनी में कोल इंडिया स्थापना दिवस मनाया गया

दैनिक झारखंड न्‍यूज

रांची । मिनी रत्न कम्पनी सीएमपीडीआई द्वारा कोल इंडिया स्थापना दिवस-2020 समारोह 1 नवंबर को मनाया गया। कंपनी के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक एस सरन ने कोल इंडिया का झंडा फहराया। समारोह की शुरुआत कॉरपोरेट गीत से हुई। इस अवसर पर श्री सरन ने कहा कि सीएमपीडीआई ने कोयला मंत्रालय के दिशा-निर्देश के अनुसार गवेषण की गति बढ़ाने के लिए कोयला गवेषण में 2डी/3डी सिस्मिक सर्वेक्षण शुरू कर दिया है। कंपनी ने निविदा प्रक्रिया के जरिए कोल इंडिया के कुछ चयनित खानों में विभिन्न एप्लीकेशंस के लिए परीक्षण के आधार पर ड्रोन प्रौद्योगिकी के कार्यान्वयन का कार्य शुरू कर दिया है।

नियुक्ति प्रक्रिया जारी

श्री सरन ने कहा कि सीएमपीडीआई ने कोयला मंत्रालय के आरएंडडी गतिविधियों को बढ़ावा देने, कोल क्षेत्र में आरएंडडी प्रयासों के लिए अनुसंधान संस्थान एवं संगठनों को आकर्षित करने के लिए कोयला और लिग्नाइट क्षेत्र में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकीय गतिविधियों पर एक वेबसाइट का डिजाइन और विकास  किया है। इसके अलावा गैर-कोयला क्षेत्र के लिए गवेषण/खान प्लानिंग के लिए सलाहकार की नियुक्ति की प्रक्रिया जारी है।

बच्‍चों को सम्‍मानित

इस अवसर पर सीएमपीडीआई के अधिकारी और कर्मचारियों के बच्चों को भी संस्थान की ओर से सम्मानित किया गया। वर्ष 2019-20 में बेहतरीन शैक्षणिक उपलब्धियां हासिल करने के लिए दसवीं कक्षा के आदित्या साहनी, रायमा आर्यवीर सिंह और सौर्जेश मुखर्जी को सम्‍मानित किया गया। 12वीं कक्षा की सौमी चटर्जी, इशा साहनी, रौनक भल्ला, श्रीजन शाश्वत, सुमुद्रो सिन्हा, सौरीश बनर्जी एवं सिक्ता प्रकाश शामिल हैं। कोविड-19 के कारण इन बच्चों को प्रत्यक्ष तौर पर सम्मानित नहीं किया गया बल्कि प्रशस्ति-पत्र इनके अभिभावक को और पुरस्कार राशि इनके बैंक खातों में दी जाएगी।

कार्यक्रम में सहभागिता

इस मौके पर संस्थान के निदेशक (तकनीकी/ईएस) केके मिश्रा, निदेशक (तकनीकी/आरडीएंडटी) आरएन झा, निदेशक (तकनीकी/सीआरडी) एसके गोमास्ता, क्षेत्रीय संस्थान-3 के क्षेत्रीय निदेशक मनोज कुमार, जेसीसी सदस्य, सीएमओएआई के प्रतिनिधि के अलावा सीएमपीडीआई कर्मी उपस्थित थे। मंच संचालन प्रबंधक (कार्मिक) नवीन कुमार सिन्हा और धन्यवाद महाप्रबंधक (सतर्कता) पुष्कर ने किया।

इस वर्ग में पुरस्‍कार

सीएमपीडीआई को ‘गवेषण पुरस्कार (सर्वोत्तम ड्रिलिंग कैम्प)’ वित्तीय वर्ष 2019-20 के दौरान सभी यांत्रिक ड्रिलों से वेधन (ड्रिलिंग) उत्पादकता में 3.15 प्रतिशत वृद्धि (871 मी/ड्रिल/माह) और 109 प्रतिशत ड्रिलिंग लक्ष्य प्राप्त करने के लिए क्षेत्रीय संस्थान-5, बिलासपुर के अधीन सिंहपुर ड्रिलिंग कैंप को पुरस्‍कार मिला। ‘सीएमपीडीआई के सर्वश्रेष्ठ विभागाध्यक्ष’ के लिए पुरस्कार गोपाल प्रसाद, महाप्रबंधक (पीएडी), ‘सर्वेश्रेष्ठ क्षेत्रीय निदेशक पुरस्कार’ मनोज कुमार-क्षेत्रीय संस्थान-3-रांची, ‘एन कुमार इनावेशन पुरस्कार’ कंपनी (मुख्यालय) के मुख्य प्रबंधन (सिविल) गोलाम शाहिद और उप प्रबंधक (पर्यावरण) अभिषेक कुमार, ‘सीएसआर खर्च के लिए द्वितीय कॉरपोरेट पुरस्कार’ सीएमपीडीआई को मिला।

Leave A Reply

Your email address will not be published.