सीसीएल का कोयला उत्‍पादन बढ़कर 207 मिलियन टन होने जा रहा : सीएमडी

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

रांची । सीसीएल मुख्यालय रांची और सभी क्षेत्रों में स्वतंत्रता दिवस समारोह सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करते हुए हर्ष एवं उल्‍लास के साथ मनाया गया। सीसीएल मुख्यालय स्थित ‘कॉन्‍वेंशन सेंटर’ में सीसीएल के सीएमडी गोपाल सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया।

इस अवसर पर सीएमडी गोपाल सिंह ने कहा कि आज देश कोरोना संक्रमण के दौर से गुजर रहा है। यह हमारे पूर्वजों का आशीर्वाद है कि इस महामारी के दौर में भी हमारे कोरोना योद्धा बहादुरी के साथ कोरोना से जंग लड़ रहे हैं और जीत हासिल कर रहे हैं। मानवता विशेषकर झारखंडवासियों की सेवा करने के लिए सीसीएल वृहद परिवार ने अपने सेंट्रल हॉस्पिटल गांधीनगर और नईसराय को कोविड हॉस्‍पिटल में तब्दील कर दिया है। दोनों हॉस्पिटल की सफलता दर लगभग शत-प्रतिशत है।

श्री सिंह ने कहा कि सीसीएल लॉकडाउन के दौरान कोयला उत्‍पादन करते हुये सभी क्षेत्रों में स्‍थानीय प्रशासन से मिलकर यह सुनिश्चित किया है कि कोई भी भूखा नहीं सोयें। उन्‍होंने कहा कि कोल वारियर्स के कारण ही पूरे देश में बिजली अनवरत आपूर्ति हो रही है। किसी घर में अगर 10 बल्‍ब रोशनी देता है, तो उसमें 7 बल्‍ब पावर प्‍लांट से संबंधित है। उन्‍होंने बताया कि आगामी वर्षो में कोयला उत्‍पादन बढ़कर 207 मिलियन टन होने जा रहा है। कोयला उत्‍पादन में भी विभागीय योगदान अहम रहेगा।

सीएमडी ने कहा कि सीसीएल वृहद परिवार के वालिटियर्स ने हमारे कमांड जोन में रह रहे लोगों के बीच लगभग 490 क्‍विंटल सूखा अनाज और अन्‍य सामग्रियों का वितरण किया है। लगभग 35 हजार से अधिक मास्‍क और लगभग 3 हजार बोतल सेनिटाईजर के साथ-साथ अन्‍य सामग्रियों का भी वितरण किया गया। श्री सिंह ने कहा कि संबंधित जिलों को 20-20 लाख रुपये एवं झारखंड डिजास्‍टर फंड में भी 20 करोड़ रुपये का योगदान किया गया है।

सीएमडी ने सीसीएल कमांड जोन में संचालित 59 स्‍कूलों में पढ़ रहे 34383 छात्र-छात्राओं, सीसीएल के लाल एवं लाडली छात्रवृति योजना, स्‍पोर्टस अकादमी के बारे में विस्‍तार से बताया। इस वर्ष झारखंड सरकार के साथ किये गये एमओयू के अंतर्गत कुजू क्षेत्र की खदानों से रामगढ़ जिला में करीब 17 गांवों की 14 हजार जनसंख्‍या को पीने का पानी उपलब्‍ध होगा। उन्‍होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों में सीसीएल द्वारा 230 हेक्‍टेयर में करीब 5.5 लाख से ज्‍यादा पौधें लगाये गये हैं। इस वर्ष वन महोत्‍सव के अंतर्गत एक लाख फलदार पौधों का वितरण किया गया है। करीब 55 हेक्‍टेयर भूमि पर वृक्ष और अन्‍य प्राजातियों के पौधों का रोपण होगा।

कार्यक्रम के दौरान कोरोना वारियर्स से संबंधित ‘कायाकल्‍प पत्रिका’ का मुख्‍य अतिथि एवं निदेशक ने विमोचन किया गया। निदेशक (कार्मिक) विनय रंजन ने पत्रिका के प्रकाशन पर बधाई दी। जनसम्पर्क विभाग द्वारा पत्रिका प्रकाशित की गयी है। दस सुरक्षाकर्मियों को उनकी प्रतिबद्धता, प्रचुरता, ईमानदारी, वफादारी एवं उत्कृष्ठ कार्य प्रदर्शन के लिए सम्‍मानित किया गया। समारोह में विशिष्‍ट अतिथि निदेशक (तकनीकी/संचालन) वीके श्रीवास्‍तव, निदेशक (योजना/परियोजना) भोला सिंह, निदेशक (वित्‍त) एनके अग्रवाल सहित विभिन्‍न विभागों के महाप्रबंधक/विभागाध्‍यक्ष, कर्मी और अन्य उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.