Big News : सरकार ने झारखंड शिक्षा सेवा की अधिकारी को किया बर्खास्‍त

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

रांची । शिक्षा विभाग के बड़ी खबर आ रही है। सरकार ने आरोप प्रमाणित होने के बाद झारखंड शिक्षा सेवा की अधिकारी को बर्खास्‍त कर दिया है। इसका आदेश विभाग के संयुक्‍त सचिव आदित्‍य कुमार आनंद ने जारी कर दिया।

पलामू में थी पदस्‍थापित

आदेश के मुताबिक पलामू का जिला शिक्षा पदाधिकारी रहते हुए मीना कुमारी राय पर कई आरोप लगे थे। इसके बाद उन्‍हें 25 जनवरी, 19 को निलंबित कर दिया गया था। उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही संचालित की गई। निलंबन के दौरान उनकी पोस्टिंग क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक कार्यालय, दक्षिण छोटानागपुर प्रमंडल, रांची में की गई थी।

जांच में आरोप प्रमाणित

कमेटी ने जांच के बाद रिपोर्ट दे दी। रिपोर्ट में आरोप की पुष्टि हुई। इसके बाद सुश्री राय से दो बार स्‍पष्‍टीकरण मांगा गया। उनके द्वारा दिये गये जवाब की समीक्ष के बाद उन्‍हें झारखंड सरकारी सेवक (वर्गीकरण, नियंत्रण एवं अपील) नियमावली, 2016 के के तहत तत्काल प्रभाव से सरकारी सेवा से मुक्त (removal from service) कर दिया गया। उक्त प्रस्ताव पर झारखंड लोक सेवा आयोग की सहमति है। उक्‍त प्रस्‍ताव पर मुख्‍यमंत्री का अनुमोदन भी प्राप्‍त है।

ये थे आरोप

विभागीय कार्यों एवं स्‍थापित प्रक्रिया के प्रतिकूल सतत कार्य करना, कैश बुक में आय/व्‍यय की प्रविष्‍ट‍ि नहीं करना, निकासी और व्‍ययन पदाधिकारी के दायित्‍व का निवर्हन नहीं करना, अधीनस्‍त कर्मियों का अकारण वेतन अवरुद्ध करने और प्रताड़ि‍त करना, असैनिक निर्माण कार्य के उपरांत संवेदकों का भुगतान लंबित रखना और प्रताड़ि‍त करना, मुख्‍यमंत्री जनसंवाद से प्राप्‍त शिकायतों एवं सामान्‍य जन शिकायतों के निष्‍पादन में संवेदनहीनता बरतना, सरकारी आदेश का उल्‍लंघन, कर्तव्‍यहीनता एवं अनियमितता।

Leave A Reply

Your email address will not be published.