BAU : पशु स्वास्थ्य शिविर सह टीकाकरण कार्यक्रम चलाया

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

रांची । बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के प्रसार शिक्षा निदेशालय में आईसीएआर के सौजन्य से फार्मर्स फर्स्ट नामक मेगा प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है। इसके अधीन रांची जिले के नगड़ी प्रखंड के चिपरा और कुदलोंग गांवों में पशु स्वास्थ्य शिविर सह टीकाकरण कार्यक्रम चलाया गया। शिविर में 623 बकरी, गाय एवं बैलों का टीकाकरण किया गया। बीमारियों की जांच की गयी।

शिविर में दोनों गांवों के बीमार पशुओं के स्वास्थ्य की जांच, टीकाकरण, पीपीआर एवं एफएमडी (खुरहा-चपका) किया गया। पशुओं में दस्त, कृमि, निमोनिया एवं बाह्य परजीवी रोगों का इलाज किया गया। टीकाकरण कार्यक्रम डीन वेटनरी डॉ सुशील प्रसाद के मार्गदर्शन में चला। पशु चिकित्सा वैज्ञानिकों में डॉ परवीन कुमार, डॉ रविन्द्र कुमार और कॉलेज के पीजी छात्रों में डॉ राकेश, डॉ सुशील टुडू,डॉ राहुल कुमार एवं डॉ संजय दुबे ने सहयोग दिया।

मौके पर पशु स्वास्थ्य विषय पर किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में डीन वेटनरी ने ग्रामीण पशुपालकों को पशु प्रबंधन से बेहतर आय की तकनीक, पशुओं की देखभाल और बेहतर स्वास्थ्य बनाये रखने सबंधी बातों से अवगत कराया। पशु औषधि‍ वैज्ञानिक डॉ प्रवीण कुमार ने पशुओं में टीकाकरण और इससे लाभों की जानकारी दी।

पशु चिकित्सा वैज्ञानिक डॉ रविंद्र कुमार ने सूकर, बकरी एवं मुर्गी पालन प्रबंधन की समस्यायों से अवगत कराया। फार्मर्स फर्स्ट प्रोग्राम की परियोजना अन्वेंषक डॉ निभा बाड़ा ने लाभकारी कृषि में पशुपालन के महत्त्व की जानकारी दी। बेहतर आजीविका के लिए किसानों को पशुपालन से जुड़े रहने को कहा। संचालन अलोका बागे ने किया। कार्यक्रम के आयोजन में निर्मल कुमार, प्रवीण तरुण एक्का, आकाश, संजय एवं बसंत का विशेष योगदान रहा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.