एसडीपीओ और पर्यावरणविद ने उंटारी रोड थाने परिसर में किया पौधरोपण

0

अरविंद अग्रवाल

पलामू । पुलिस अनुमंडल विश्रामपुर के उंटारी थाना परिसर में 21 प्रजाति के सैकड़ों फलदार, इमारती और औषधीय पौधे 25 अगस्‍त को लगाए गये। कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान से हुई। इसके बाद विश्वव्यापी पर्यावरण संरक्षण अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह पर्यावरण धर्म और पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल और एसडीपीओ सुरजीत कुमार ने पर्यावरण धर्म की प्रार्थना के साथ कपूर का पौधे लगाये। पर्यावरणविद ने कार्यक्रम में शामिल लोगों को पर्यावरण धर्म के आठ मूल मंत्रों की शपथ दिलाई।

पर्यावरण धर्मगुरु ने कहा कि प्रदूषण से बचने के लिए पौधा लगाना जरूरी है। हमलोगों ने अंग्रेजों से लड़कर आजादी ले ली है। अब आजादी की दूसरी लड़ाई प्रकृति को प्रदूषित होने से बचाने के लिए लड़नी है। इसके लिए पौधा रूपी मिसाइल का उपयोग करने की जरूरत है। इससे पृथ्वी के 84 लाख जीवों की सुरक्षा होगी। प्रदूषण नामक शत्रु अंग्रेजों से भी खतरनाक है। इसके लिए दुनिया के सभी उम्र के लोगों को लंबी लड़ाई लड़ने की जरूरत है।

एसडीपीओ ने कहा कि पर्यावरण को संतुलित रखने एवं प्रदूषण को कम करने के लिए थाना परिसर में फलदार, इमारती और औषधीय पौधे लगाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज जिस रफ्तार से प्रदूषण बढ़ रहा है, उसी अनुपात में पौधा लगाने की जरूरत है। पौधा लगाने से ज्यादा महत्वपूर्ण उसे बचाने की है। आनेवाली पीढ़ी के लिए पौधरोपण उपहार होगा। उन्होंने सभी लोगों से पौधा लगाने और उसे बचाने की अपील की, ताकि प्रकृति को प्रदूषण से बचाया जा सके। इंस्पेक्टर आरबी पासवान, थानेदार ऋषिकेश कुमार और पुलिसकर्मियों ने पौधा लगाने में सहयोग किया। मौके पर एएसआई राजकुमार शर्मा, अरुण कुमार सिंह, शिवकुमार समेत कई पुलिसकर्मी शामिल थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.