एसडीओ ने की समीक्षा : मनरेगा में निबंधित मजदूरों में 10 फीसदी को भी नहीं मिला काम

0
  • लंबित आवास को जल्द से जल्द करने का निर्देश

अरविंद अग्रवाल

पलामू । जिले की छतरपुर पंचायत में मनरेगा में निबंधित मजदूरों में से 10 फीसदी को भी काम नहीं मिला है। आवास योजना में निबंधन का काम भी लक्ष्‍य से पीछे है। यह तथ्‍य एसडीओ एनपी गुप्‍ता के योजनाओं समीक्षा के क्रम में सामने आया।

उपायुक्त शशि रंजन के निर्देश पर 8 अगस्त को छतरपुर अनुमंडल पदाधिकारी एनपी गुप्ता ने छतरपुर प्रखंड में सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की। इस क्रम में उन्होंने मनरेगा, आवास, शौचालय,14वीं वित व अन्य योजना की समीक्षा की। उन्होंने पाया कि प्रखंड में मनरेगा के तहत 13,587 निबंधित मजदूर हैं। वर्तमान में करीब 1315 मजदूर ही कार्यरत हैं। उन्होंने सभी मुखिया को प्रति पंचायत 100 प्रतिशत का लक्ष्य सोमवार तक पूर्ण करने का निर्देश दिया।

एसडीओ ने प्रखंड की जिन पंचायतों में 50 से कम मजदूर थे, उनके मुखिया और पंचायत सचिव को शो कॉज करने का निर्देश दिया। उन्होंने पंचायत स्वयं सेवक को पंचायत कार्य में सहयोग करने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा में पाया कि प्रखंड को 772 लक्ष्य प्राप्त है, परंतु 385 आवासों का ही निबंधन हुआ है। एसडीओ ने इस सप्ताह 100 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने का निर्देश दिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.