मुहर्रम पर नहीं निकलेगा जुलूस, करमा पर होने वाला फुटबॉल टूर्नामेंट स्थगित

0

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा । मुहर्रम और करमा पूजा में विधि व्यवस्था को लेकर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक 22 अगस्‍त को समाहरणालय सभा कक्ष में हुई। इसकी अध्‍यक्षता उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो ने की। उपायुक्त को मुहर्रम कमेटी और सरना समिति द्वारा बताया गया कि मुहर्रम एवं करमा पूजा दोनों 29-30 अगस्त को है।

मौके पर हाजी शकील ने कहा कि मुहर्रम पर मेला, जुलूस इत्यादि भीड़ वाले कार्यक्रम नहीं करने का निर्णय लिया गया है। उपायुक्त ने इस निर्णय का स्वागत किया। सरना, हिन्दू, मुस्लिम से त्योहार में एक दूसरे को सहयोग करने की अपील की। उन्‍होंने कहा कि एक-दूसरे को अफवाह से भी बचाएंगे। सोशल मीडिया की अफवाह पर नजर रखेंगे। सोशल डिस्टेंस और मास्क का प्रयोग अवश्य करें।

शकील ने कहा कि 25 अगस्त को कर्बला में 5 लोग मिट्टी लेने जाएंगे। सोशल डिस्टेंस का पालन करेंगे। मेला स्थगित किया गया है। इमामबाड़ाओं यथा बालिका स्कूल के सामने, थाना के सामने, बगड़ू मोड़ के सामने, कुरैशी मुहल्ला आदि जगहों पर साफ सफाई,पानी टैंकर की व्यवस्था करा दी जाय, जिसपर कार्यपालक पदाधिकारी ने कहा कि सफाई की जा रही है। लोग अपने-अपने घरों में ही फातिया करेंगे। फातिया करने का समय सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक तय किया गया है। अखाड़ा नहीं निकाला जायेगा।

करमा पूजा भी सोशल डिस्टेंस के साथ किया जाएगा। सुखदेव उरांव ने बताया कि पूजा के अवसर पर सभी गांवों में लगने वाले मेले स्थगित किये गए हैं। 28 अगस्त को करमा की पूर्व संध्या पर होना कार्यक्रम स्थगित कि‍या गया है। 29 अगस्त की शाम और 30 अगस्त की सुबह पेट्रोलिंग कराई जाए। कोविड-19 के मद्देनजर करमा लाने और विसर्जन करने में भीड़ एकत्रित नहीं हो। पाहन, पुजार, महतो ही परंपरा को निभाएं। भीड़ नियंत्रित करें। शराब, नशापान इत्यादि का सेवन नहीं करें। सभी शराब दुकान बंद रहेंगे।

करमा पर्व पर विभिन्न गांवों में होने वाले फुटबॉल टूर्नामेंट बंद रहेंगे। इसके बावजूद टूर्नामेंट आयोजित होने पर आयोजकों पर एफआईआर होगा। पंचायतों में मुखिया विशेष ध्यान देंगे। पंचायत में होने वाले आयोजन में मुखिया, प्रखंड में बीडीओ और थाना प्रभारी जिम्मेवार होंगे।

पुलिस अधीक्षक प्रियंका मीणा ने कहा कि त्योहार अच्छे से मनाए। कहीं भी अप्रिय घटना की आशंका हो तो इसकी सूचना सीधे कॉल कर दें। शंका भी हो तो सूचित करें। सोशल मीडिया पर  अफवाह नहीं फैलाएं। ध्यान नहीं दें। अफवाह फैलाने वालों पर नजर रखें कि वह स्थानीय है या बाहरी। बाहरी अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी ज्योति झा, कार्यपालक पदाधिकारी देवेंद्र कुमार, पुलिस पदाधिकारी, उपाधीक्षक डॉ वंशीधर सेनगुप्ता, बीडीओ सदर राजेश डुंगडुंग, अलमल इंदु उरांव, विद्युत कार्यपालक अभियंता, हाजी शकील, हाजी जबारुल, नेहाल कुरैशी,राजकिशोर महतो, सुखदेव उरांव, मनी उरांव, चंद्रदेव उरांव, सुमे उरांव, रघु उरांव सहित अन्य मौजूद थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.