सूचना मांगने पर RTI कार्यकर्ता को जान से मारने की धमकी, SP से शिकायत

0

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा । आरटीआई के तहत सूचना मांगने पर आरटीआई कार्यकर्ता सह आवेदक को जान से मारने की धमकी दी गई है। इस संबंध में आवेदक ने एसपी से शिकायत की है। उनसे सुरक्षा का ध्यान देते हुए धमकी देने वाले के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की गुहार लगाई है।

जिले के हेंदलासो गांव निवासी आरटीआई कार्यकर्ता सुनील राम ने एसपी को लिखे पत्र में कहा है कि उसने आरटीआई के तहत हिरही पंचायत से संबंधित 14वें वित्त पंचायती योजना की जानकारी मांगी है। पंचायत सेवक विश्वनाथ प्रजापति द्वारा उन्हें पतराटोली चौक में वंश होटल में कुछ अज्ञात लोगों के साथ पकड़कर बैठा दिया गया। जाति सूचक शब्दोंं का प्रयोग करते हुए गंदी-गंदी गाली दी। मेरी हत्या करने की धमकी दी। पंचायत सचिव द्वारा टेबल पर पिस्टल रखकर कहा गया कि तुम्हे तुम्हारा जान चाहिए या सूचना।

आवेदक ने कहा कि पंचायत सचिव के साथ आये पांच अज्ञात लोगों की पहचान की जा सकती है। इस दौरान पंचायत सचिव ने यह भी कहा कि तुम्हारे द्वारा मांगी गई सूचना नहीं दे रहा हूं, पर लिखो कि सूचना प्राप्त हो गई है और कोई आपत्ति नहीं है। यह पत्र 14 सितंबर, 2020 को लिखाया गया। आवेदक ने लिखा कि इसके बाद भय से गांव और घर से बाहर निकलना बंद कर दिया।

आवेदक ने पत्र में लिखा है कि 11 अक्टूबर, 2020 को करीब 12 बजे से 1 बजे के बीच पंचायत सचिव हेंदलासो आये। सड़क किनारे मुलाकात होने के बाद ग्रामीणों के साथ मुझे गोली मारने और हत्या करने की धमकी दी। गाली-गलौज भी की। यहां तक कहा कि 14 सितंबर को ही गोली मार देते, पर मेरे दोस्तों द्वारा रोक दिया गया। अब तुम्हारा गिना-चुना दिन बचा हुआ है। तुम्हे जहां जाना है जाओ। मौके पर कई ग्रामीण भी मौजूद थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.