पानी बिजली पैदा करने और पत्‍तों से ईंधन बनाने का प्‍लांट लगाने का प्रस्‍ताव

0
  • उपायुक्‍त ने प्रस्‍तावित योजनाओं पर की चर्चा

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा । उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में 13 अगस्‍त को वर्ष 2020-21 के लिए एससीए के अंतर्गत जिले के सभी प्रखंड और विभागों से प्रस्तावित योजनाओं की सूची पर विचार-विमर्श किया गया। इसमें विभिन्न प्रखंडों में पीसीसी पथों के अतिरिक्त किस्को प्रखंड में टरबाइन के जरिये पानी से बिजली पैदा करने के लिए योजना, वन विभाग द्वारा किस्को प्रखंड के तिसिया ग्राम में पत्तों से ईधन बनाने का प्लांट लगाने, सिलाई केंद्र की स्थापना, कालीन बुनाई, पेशरार प्रखंड में सोलर लिफ्ट इरिगेशन, नाशपाती की खेती, स्वास्थ्य विभाग द्वारा सदर अस्पताल में प्रस्तावित प्रसव कक्ष और ऑपरेशन थिएटर, सदर अस्पताल स्थित रसोईघर की मरम्मत, लघु सिंचाई के 9, एनआरईपी के 19, विशेष प्रमंडल के 12 और आरईओ की 15 योजनाओं पर विचार किया गया।

शिक्षा विभाग द्वारा प्रस्तावित कस्तुरबा गांधी बालिका उच्च विद्यालय की चहारदिवारी की मरम्मत, भंडरा प्रखंड में लाल बहादुर उच्च विद्यालय की चहारदिवारी निर्माण और चितरी स्थित उत्क्रमित विद्यालय के नये भवन का निर्माण शामिल रहा। जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि जरूरत के अनुसार प्रस्तावित योजनाओं का निरीक्षण कर लें।

बैठक में आदेश दिया गया कि प्राथमिकता के अनुसार योजनाओं का चयन करें। बैठक में उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, जिला योजना पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी अखिलेश चौधरी, आकांक्षी जिला पदाधिकारी वरूण शर्मा, दिव्या तिवारी, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व अन्य मौजूद थे।

बेटहठ ग्राम का किया दौरा
उपायुक्त ने किस्को प्रखंड के बेटहठ ग्राम का दौरा किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने गांव के उत्क्रमित मध्य विद्यालय का निरीक्षण किया। लोगों से मिलकर गांव में हुए विकास और विकास की संभावनाओं के बारे में जानकारी ली। साथ ही गांव में प्रारंभ की जा सकने वाली योजनाओं पर चर्चा की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.