कोविड की रोकथाम के लिए दूसरे चरण की तैयारी करने के निर्देश

0

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा । उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक 4 नवंबर को हुई। इसमें कोरोना संक्रमण से बचाव और रोकथाम के लिए प्राप्त आवंटन का भुगतान संबंधित प्रखंड एवं विभागों को करने से पूर्व आवश्यक वाउचर प्राप्त कर उसकी जांच करने का निर्देश दिया। साथ ही, कोरोना के भावी संक्रमण के लिए भी पूरी तैयारी रखी जाय।

बकाया भुगतान करने का निर्देश

बैठक में कोविड-19 के नोडल पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि दूसरे देश जैसे, स्पेन, जर्मनी, फ्रांस, ऑस्ट्रिया जैसे देश कोविड-19 के दूसरे चरण की तैयारी कर चुकी हैं। उपायुक्त द्वारा जिले को भी आवश्यक तैयारी करने का निर्देश दिये गये। बैठक में पूर्व में अधिग्रहित किये गए उर्सला अस्पताल का बकाया भुगतान करने से संबंधित आवश्यक आदेश जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी को दिया गया। साथ ही, उर्सला अस्पताल को धीरे-धीरे खाली शिफ्ट करने का निर्देश दिया गया।

वज्रपात और अन्य पीड़ितों को दें मुआवजा

बैठक में विषय पर चर्चा करते हुए उपायुक्त द्वारा आदेश दिया गया कि वज्रपात, सर्पदंश,  क्षतिग्रस्त मकान से प्रभावित लोगों को मुआवजा अवश्य दें। डॉ एसएन चौधरी द्वारा बताया गया कि सर्पदंश से संबंधित पोस्टमार्टम की रिपोर्ट भी अब सदर अस्पताल से निर्गत की जा सकेगी।

छूटे लोगों को वनपट्टा का अधिकार दें

उपायुक्त द्वारा वन विभाग को आदेश दिया गया कि जिन लोगों को अब तक वन अधिकार का पट्टा नहीं मिला है, उन्हें पट्टे का अधिकार दिया जाय। साथ ही वनों की कटाई को रोकने के लिए लगातार गश्ती की जाय। बैठक में उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, अनुमंडल पदाधिकारी अरविंद कुमार लाल, जिला परिषद अध्यक्ष सुनैना कुमारी, नगर परिषद अध्यक्ष अनुपमा भगत, सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार, एसडीपीओ जितेंद्र सिंह, जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी विभाकर कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी कृष्ण कन्हैया राजहंस, एपिडेमियोलॉजिस्ट प्रशांत चौहान और अन्य उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.