मनरेगा के अंतर्गत चल रही योजनाओं में प्रवासी मजदूरों काम उपलब्‍ध कराने का निर्देश

0

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा । उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में ‘गरीब कल्याण अभियान’ की समीक्षा बैठक 11 अगस्‍त को हुई। इसका उद्देश्य प्रवासी मजदूरों को उनके स्थानीय प्रखंड/पंचायत में ही रोजगार उपलब्ध कराना है। समीक्षा में उपायुक्त ने प्रवासी मजदूरों को मनरेगा के तहत उपलब्ध कराए गए कार्य दिवस, 14वें वित्त आयोग के तहत संचालित योजनाओं में प्रवासी मजदूरों की भागीदारी, विभिन्न निर्माण कार्यों में प्रवासी मजदूरों की भागीदारी और अन्य विषय पर चर्चा की। सर्वप्रथम मनरेगा के तहत विभिन्न प्रखंडों में सम्मिलित किये गए प्रवासी मजदूरों की संख्या की समीक्षा करते हुए उपायुक्त द्वारा निर्देश दिया गया है कि मनरेगा के अंतर्गत चल रही योजनाओं में प्रवासी मजदूरों काम दिया जा सकता है।

जिला पंचायती राज पदाधिकारी को आदेश दिया गया कि मनरेगा के अंतर्गत 14वें वित्त आयोग से जो भी कार्य होने हैं, जो योजनाएं विलंब हो रही हैं। उन्हें जल्द से जल्द पूर्ण कराया जाए। उसमें प्रवासी मजदूरों को जोड़ा जाए।

किसी की भूख से मृत्यु न हो

जिला आपूर्ति पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि जो प्रवासी मजदूर बाहर से आये हैं, उन्‍हें राशन खाद्यान्न मिल रहा है या नहीं, इसकी समीक्षा कर लें। खाद्यान्न वितरण के तहत जिले में खाद्यान्न का आवंटन,  खाद्यान्न का उठाव, खाद्यान्न का वितरण और लाभुक को संबंधित माह का खाद्यान्न मिला है या नहीं, इसकी भी समीक्षा कर लें। किसी की मृत्यु भूख से नहीं हो, यह सुनिश्चित कर लें। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अपने स्तर से खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित करायें। जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जुलाई का राशन प्राप्त हो चुका है। वितरण शुरू हो गया है।

पलायन की स्थिति नहीं आये

उपायुक्त द्वारा निर्देश दिया गया कि बाहर से अपने गृह जिला लौटे मजदूरों को सरकारी योजनाओं में लगाएं। काम दें, खाद्यान्न उपलब्ध करायें। पलायन रोकें।

राशन कार्ड की उपलब्धता

उपायुक्त द्वारा श्रम अधीक्षक को निर्देश दिया गया कि जेएसएलपीएस और प्रखंड पदाधिकारियों से समन्वय बनाते हुए बाहर से आये प्रवासी मजदूरों को राशन कार्ड की उपलब्धता की स्थिति स्पष्ट करें। कितने मजदूर परिवार के पास राशन कार्ड नहीं है। वर्तमान व्यवस्था के अंतर्गत राशन उन्हें मिलना है। उन्हें आपूर्ति विभाग के सहयोग से उपलब्ध कराएं।

जरूरतमंद को पेंशन उपलब्ध कराएं

उपायुक्त द्वारा बैठक में सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक को जिले में पेंशन की विभिन्न योजनाओं के तहत उपलब्‍ध रिक्तियों को जल्द भरने का आदेश दिया। सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक द्वारा जानकारी दी गई कि जो रिक्तियां थीं, उनमें से अधिकतर रिक्तियां भर ली गयी हैं।

निर्माण कार्यों में भी लगे हैं मजदूर

सभी कार्यपालक अभियंताओं द्वारा योजनावार जानकारी दी गयी कि किन-किन योजनाओं में कितने मजदूरों को काम दिया गया है। उपायुक्त द्वारा अधिक संख्या में अन्य राज्यों से लौटे स्थानीय मजदूरों को कार्य मे लगाने का निर्देश दिया।

बैठक में उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, अपर समाहर्ता अंजनी मिश्र, अनुमंडल पदाधिकारी ज्योति झा, जिला पंचायती राज पदाधिकारी अनुराधा कुमारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी महेंद्र कुमार, सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक एआई उरांव, पथ निर्माण प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता रविन्द्र कुमार, आरईओ के कार्यपालक अभियंता मनमोहन झा, भवन प्रमंडल के अभियंता व अन्य उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.