DAV स्‍कूल में स्वतंत्रता दिवस समारोह का किया गया आयोजन

0

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा । डीएवी स्‍कूल में सरकार के दिशा-निर्देश का पालन करते हुए स्‍वतंत्रता दिवस समारोह मनाया गया। प्राचार्य जीपी झा ने झंडोत्तोलन किया। उन्‍होंने वैश्विक महामारी कोरोना पर चिंता व्यक्त करते हुए विपरीत परिस्थिति में भी शिक्षकों के कर्तव्य और महत्व को उजागर किया। शिक्षकों को अपने कर्तव्य पथ पर डटे रहने के लिए प्रेरित किया। मौके पर वर्चुअली रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। वैष्णवी सोनी द्वारा मनोहारी देशभक्ति गीत, हैप्पी कुमार, शिवानी कुमारी और आधीता मिश्रा द्वारा एकल नृत्य प्रस्तुत किया गया। इसके अतिरिक्त प्रखर मिश्रा ने वर्तमान परिस्थिति पर प्रकाश डालते हुए प्रभावी भाषण प्रस्तुत किया।

जूनियर डीएवी के छोटे-छोटे बच्चों द्वारा नृत्य प्रस्तुत किया गया। अवंतिका राणा, आकर्ष राज, विशेष प्रकाश, विशेष राज, अतुल अनीश, नंदा तिवारी, प्रणीत भगत और अक्षांश राज इसमें शामिल थे। कार्यक्रम को सुचारू रूप से संचालित करने में शिक्षिका मीता बसु और राजीव कुमार ने विशेष भूमिका निभाई।

गत सप्ताह जूनियर डीएवी के प्रभारी शिक्षक अश्विन पात्रो के नेतृत्व में स्वतंत्रता दिवस पर आधारित ड्रॉइंग और पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। इसमें एलकेजी के आकर्ष राज, विशेष प्रकाश और रीत कुमार ने प्रथम रहे। यूकेजी में शौर्य राज शाह, कामरान सिंह, प्राची विश्वकर्मा, प्रत्यूष सिंह, आस्था कुमारी, मान्या चौधरी और मान्या गुप्ता ने प्रथम स्थान अर्जित किया। कक्षा प्रथम में शौर्य शर्मा और दिग्गी ओझा प्रथम रहे। कक्षा द्वितीय में मीनाक्षी कुमारी, सिद्धि रानी, सुधांशु अथर्व शाह, मनन और असद अब्दुल्लाह ने प्रथम स्थान अर्जित किये। प्रतियोगिता में संगीता मित्तल, रजनी प्रसाद और सोमिता दास ने निर्णायक की भूमिका अदा की।

सीनियर डीएवी में सीसीए प्रभारी शिक्षक शितेश पाठक के नेतृत्व में कक्षा 5 और 6 के बच्चों के बीच देशभक्ति से संबंधित फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता कराई गई। बच्चों को संबंधित देशभक्तों के द्वारा दिए गए नारे और संवाद वाचन भी करना था। कक्षा 5 में प्रथम कार्तिकेय मिश्रा, द्वितीय रिधिमा शाहदेव और तृतीय स्थान सुहानी प्रिया ने अर्जित किया। कक्षा छठी में प्रथम दक्ष भालेकर और अंशिका मित्तल ने द्वितीय स्थान, पलक सिंह और गौरव साहू ने  तृतीय स्थान प्राप्‍त किया। प्रतियोगिता में शितेश पाठक, रीना रितिका ने निर्णायक की भूमिका निभाई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.