हिसरी में किये जा रहे हिंडाल्को के खनिज उत्खनन की होगी जांच

0
  • खनन टास्क फोर्स की बैठक में उपायुक्त ने दिये निर्देश

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा । हिंडाल्को के द्वारा हिसरी में किये जा रहे खनिज उत्खनन की भी जांच की जाय। कहीं भी अवैध रूप से या क्षमता से अधिक खनिज की ढुलाई हो रही हो तो उस पर कड़ी कार्रवाई करें। उक्‍त निर्देश खनन टास्क फोर्स की बैठक में उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो ने जिला खनन पदाधिकारी दिये। उपायुक्‍त की अध्यक्षता में 29 जुलाई को इसकी बैठक हुई। इसमें उपायुक्त ने पिछली बैठक में दिये गये निर्देशों के पालन की समीक्षा की।

कार्रवाई की जानकारी दी

सहायक खनन पदाधिकारी ने बताया कि मानसून सत्र में नदी से बालू का उठाव 10 जून से 15 अक्टूबर तक बंद है। अवैध रूप से बालू/चिप्स खनिजों का परिवहन करने के आरोप में 10 जून से 18 जुलाई तक पांच वाहनों को बिना ई-परमिट चालान का अवैध बालू खनिज परिवहन करने के आरोप में 39 हजार 750 रुपये का जुर्माना वसूला गया। मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी के न्यायालय में परिवाद दायर कर मुक्त किया गया। एक हाइवा को बिना ई-परिवहन चालान के चिप्स का परिवहन करते पाया गया था, जिसे नियमानुसार 60 हजार रुपये की वसूली की गई।

अवैध क्रशर पर लगायें रोक

सहायक खनन पदाधिकारी द्वारा जानकारी दी गई कि अरकोसा में अवैध रूप से संचालित चार क्रशरों को सील कर दिया गया है। कुडू थानान्तर्गत एक अन्य अवैध क्रशर को भी सील किया गया। उपायुक्त द्वारा निर्देश दिया कि सरकारी भूमि/वन क्षेत्र पर भी अवैध रूप से क्रशर संचालित करने/पत्थर निकालने की शिकायत प्राप्त होती है। इससे इंकार भी नहीं किया जा सकता है। ऐसे अवैध रूप से पत्थर निकालने/क्रशर संचालन पर रोक लगायें। साथ ही, बिना ईसी संचालन पर भी कार्रवाई करें।

योजनाएं नहीं हो प्रभावित

उपायुक्त द्वारा आदेश दिया गया कि बालू की कमी से प्रधानमंत्री आवास योजना और स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत बन रहे शौचालयों, कुंआ का निर्माण कार्य प्रभावित नहीं होना चाहिए।

अवैध खनन कार्य की करें जांच

उपायुक्त द्वारा निर्देश दिया गया कि जिले में अवैध रूप से अगर कोई खनिज उत्खनन का कार्य कर रहा है, तो उसकी जांच करते हुए कार्रवाई करें। हिंडाल्को के द्वारा हिसरी में किये जा रहे खनिज उत्खनन की भी जांच की जाय। उपायुक्त ने जिला परिवहन पदाधिकारी को आदेश दिया गया कि कहीं भी अवैध रूप से खनिज की ढुलाई या क्षमता से अधिक खनिज की ढुलाई हो रही हो तो उस पर कड़ी कार्रवाई करें।

बैठक में ये भी थे मौजूद

बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी ज्योति झा, जिला परिवहन पदाधिकारी अमित बेसरा, डीएसपी परमेश्वर, वाणिज्यकर उपायुक्त कुमुदिनी सिंकु, सहायक खनन पदाधिकारी भोला हरिजन, प्रदूषण नियंत्रण पदाधिकारी अभिषेक कुमार खनंन प्रबंधक हिंडाल्को आदि उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.