प्रखंड मुख्यालय और थाना से कुछ ही दूरी पर सरकारी निर्देश की उड़ रही धज्जी

0

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा । जिले के कुड़ू प्रखंड मुख्यालय और कुड़ू थाना से महज ढाई से तीन सौ मीटर की दूरी पर खुलेआम सरकारी निर्देश की धज्जी उड़ायी जा रही है। सड़क पर बाजार लग रही है। बिना सामाजिक दूरी का पालन किये खरीदारी कर रहे हैं। बिना मास्‍क के घूम रहे हैं। सूचना होने के बाद भी अधिकारी मूकदर्शक बने हुए हैं।

बतातें चलें कि जिले के कुड़ू में गुरुवार और रविवार को लगने वाला साप्ताहिक हाट पि‍छले चार माह से नहीं लग रहा है। प्रशासन ने इसपर रोक लगा रखा है। अब विक्रेता खुलेआम कुड़ू स्थित मस्जिद चौक बटमटोली के समीप सड़कों पर बाजार लगा रहे हैं। बाजार में सामाजिक दूरी का पालन नहीं किया जा रहा है। लोग मास्क का भी उपयोग भी नहीं कर रहे हैं।

सड़क क‍िनारे लगी सब्‍जी बाजार

नगर की आधी आबादी  कोरोना की चपेट में है। आधे शहर में लॉकडाउन लगा है। प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित किया गया है। रोजाना जिले से करीब 10 से 15 नये संक्रमित मिल रहे हैं। अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है। इसके बाद भी कुड़ू प्रखंड मुख्यालय और कुड़ू थाना से महज ढाई से तीन सौ मीटर की दूरी पर खुलेआम सरकारी निर्देश की धज्जी उड़ायी जा रही है।

दीपक ताम्रकार व शशि प्रसाद

स्थानीय निवासी दीपक ताम्रकार, शशि प्रसाद ने कहा बाजार पि‍छले चार माह से बंद है। बाजार नहीं लगने से किसानों को उनकी मेहनत का उचित मूल्य नहीं मिल पा रहा है। किसान हित में सरकार की गाईडलाइन पर पुलिस प्रशासन की देखरेख में बाजार लगाई जानी चाहिए। मदरु खान, श्याम मेहता ने कहा कि प्रशासन ने एक ओर बाजार टांड में बाजार लगाने से रोक लगा रखा है, वहीं दूसरी ओर रिहायशी क्षेत्र और सड़क किनारे बाजार लगने पर अधिकारी मूकदर्शक बने हैं।

मामले पर कुड़ू अंचलाधिकारी कमलेश उरांव ने कहा कि गुरुवार को साप्ताहिक बाजार का दिन था। लोगों बाजार लगा रखा था। अन्य दिनों ऐसा नहीं होता है। उन्होंने कहा आगे से ऐसी शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

मदरु खान

स्थानीय लोगों की मांग है क‍ि सरकारी नियमों का पालन करते हुए किसानों की हित को देखते हुए बाजारटांड़ में ही बाजार लगे। सड़क क‍िनारे बाजार लगाने का कोई औचित्य नहीं है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.