खाद्य आपूर्ति शाखा का खेल : योग्‍य को अंत्‍योदय, लाचार और दिव्यांग परिवार को दिया सफेद राशन कार्ड

0

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा । जिले में खाद्य आपूर्ति शाखा के अधिकारियों का खेल निराला है। यहां योग्‍य परिवार को अंत्‍योदय कार्ड दिया गया है। लाचार और दिव्‍यांग परिवार को सफेद राशन कार्ड मिला है। इसके कारण जरूरतमंद होने के बाद भी दिव्‍यांग और लाचार परिवार हर तरह की सरकारी सुविधा से वंचित है। सामाजिक विचार मंच ने उपायुक्‍त को पत्र लिखकर ऐसे परिवार को अंत्‍योदय राशन कार्ड दिलाने की मांग की है।

जानकारी के मुताबिक कुड़ू प्रखंड के जिंदी के उडुमुडु गांव निवासी श्रीमती हीरा उरांव का ऐसा ही परिवार है। उसके पति बुधवा उरांव है। दो पुत्र संदीप उरांव और दूसरा बालकुमार उरांव हैं। बालकुमार दिव्‍यांग है। पूर्व में इस परिवार के पास अंत्‍योदय राशन कार्ड था। इनको राशन मिलता था। वर्ष 2018 में अंत्‍योदय की जगह सफेद राशन कार्ड दे दिया गया।

पीड़ि‍त पर‍िवार

इस परिवार का कच्चा मकान है, लेकिन आज तक उसे आवास योजना का लाभ नहीं मिला है। आयुष्मान भारत का भी लाभ नहीं मिला है। खाने पीने की काफी दिक्कत है। इनके पास राशन नहीं रहता है। लॉकडाउन की अवधि में भी इनको राशन नहीं मिला। घर की माली हालत ठीक नहीं है। पिता काम नहीं कर पाते हैं। एक पुत्र दिव्यांग हैं। मां और एक पुत्र किसी तरह मजदूरी करके परिवार चला रहे हैं।

लगभग 15 दिनों पहले यह लोग ऑटो बुक करके डीसी से मिलने कार्यालय आए थे। हालांकि मुलाकात नहीं हो पाई। सफेद राशन कार्ड को रद्द करने के लिए लगभग डेढ़ वर्षो पहले प्रखंड आपूर्ति शाखा को आवेदन दे चुके हैं। आज तक इनका सफेद राशन कार्ड रद्द नहीं किया गया। पर सामाजिक विचार मंच के संयोजक कवलजीत सिंह ने कि उक्‍त परिवार की आर्थिक स्थिति दयनीय है। उनके आवास पर जाकर जांच की जा सकती है। उन्‍होंने उपायुक्‍त से उक्‍त परिवार को अंत्‍योदय राशन कार्ड जारी करने की मांग की है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.