नए नामांकित विद्यार्थियों के लिए DAV ने आयोजित किया इंडक्शन प्रोग्राम

0

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा । डीएवी स्‍कूल ने 11वीं में नए नामांकित विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन इंडक्शन प्रोग्राम (प्रेरण कार्यक्रम) का आयोजन शनिवार को किया। इसमें विज्ञान, गणित और वाणिज्य संकाय के विद्यार्थी, शिक्षक एवं स्वयं प्राचार्य जीपी झा शामिल हुए। कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यार्थियों को डीएवी की संस्कृति, स्थापना का उद्देश्य, गौरवपूर्ण इतिहास आदि की जानकारी देना था। साथ ही, जीवन के लक्ष्य निर्धारण के लिए प्रेरित करते हुए उचित दिशा- निर्देशन देना एवं उनके लिए सुदृढ़ मार्ग प्रशस्त करना था।

कार्यक्रम की मेजबानी पीजीटी शिक्षिका मीता बसु ने की। कार्यक्रम का शुभारंभ संगीत शिक्षक श्रवण पाठक द्वारा तीन बार गायत्री मंत्रोच्चारण और स्वागत गीत से किया गया। प्राचार्य ने कहा कि विद्यार्थी महापुरुषों को अपना आदर्श मानते हुए लक्ष्य निर्धारित करें। जीवन में आगे बढ़ें। प्रत्येक प्रतियोगी परीक्षाओं के कक्षा ग्यारहवीं और बारहवीं के विज्ञान, गणित एवं सामाजिक विज्ञान के कुछ अंश अवश्य आते हैं। इसलिए स्कूली स्तर से ही अपने कैरियर का निर्धारण करके अपनी ऊर्जा को उस दिशा में लगाना चाहिए।

प्राचार्य ने विद्यार्थियों को सच्चरित्र निर्माण और व्यक्तित्व विकास के साथ-साथ ऐसे भविष्य निर्धारण के लिए प्रेरित किया, जो कि हमारे आत्मनिर्भर भारत में योगदान दें। शिक्षक यूसी दास ने विद्यार्थियों को शारीरिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने और मानवता की भावना के साथ विद्या का अर्जन करते हुए जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम के दौरान एमके झा, मीना अखौरी, पीके सिन्‍हा, एके अंबष्‍ठा, बाल्मीकि सिंह, पूनम सिंह, राजकुमार गोराई, अरुण कुमार मिश्रा आदि शिक्षक उपस्थित थे। शांति पाठ द्वारा कार्यक्रम का समापन किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.