एक्‍शन में डीसी : लंबित योजनाओं को अविलंब पूर्ण करायें, जरूरत पड़े तो संवेदक पर करें कार्रवाई

0

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा । पद संभालते उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो एक्‍शन में आ गये हैं। उन्‍होंने 21 जुलाई को जिले के विभिन्न विभागों के तकनीकी पदाधिकारियों के साथ बैठक की। विभागों के अंतर्गत संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने लंबित योजनाओं को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। कहा कि अगर जरूरत पड़े तो संवेदक पर कार्रवाई करें। बैठक में पथ निर्माण, ग्रामीण विशेष प्रमंडल, आरईओ, भवन प्रमंडल, लघु सिंचाई, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल की सभी योजनाओं की एक-एक कर समीक्षा की।

डीएमएफटी की 11 योजनाएं लंबित

डीएमएफटी के तहत संचालित योजनाओं की समीक्षा के दौरान पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि जिले में डीएमएफटी की 88 योजनाएं स्वीकत हैं, जिनमें 77 योजनाएं पूर्ण हो चुकी हैं। 11 योजनाएं लंबित हैं। चार योजनाएं ऐसी हैं, जहां पहुंच पथ नहीं होने के कारण योजना को सरेंडर किया जा सकता है। उपायुक्त द्वारा आदेश दिया गया कि योजनाएं सरेंडर करने की जगह ऐसी योजनाएं चयनित करें, जिनसे लोगों को उसका फायदा जरूर मिले। ऐसा नहीं होना चाहिए कि लोग उस योजना के लाभ से ही वंचित रह जायें। उपायुक्त ने कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि उस स्थल का खुद जाकर निरीक्षण करें कि योजना किस वजह से सरेंडर किया जाना है।

विशेष केंद्रीय सहायता योजना

एससीए की योजना के अतर्गत उपायुक्त द्वारा विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गई। पीसीसी से जुड़े कार्य जल्द से जल्द पूर्ण करने का आदेश दिया। अन्य सभी योजनाओं को समय पर पूरा करने का निर्देश दिया। कृषि कार्य से मुक्त हुए एवं अप्रवासी मजदूरों को काम मे जोड़ने का निर्देश दिये। बैठक में डीआरडीए निदेशक अखौरी शशांक सिन्हा, जिला योजना पदाधिकारी राजीव रंजन सिन्हा, सभी कार्यपालक अभियंता व अन्य मौजूद थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.