बालू के अवैध कारोबार में लगा था बिना रजिस्‍ट्रेशन नंबर का ट्रैक्‍टर, पकड़कर थाने से छोड़ा गया

0

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा । जिले के विभिन्‍न इलाकों में अवैध बालू और पत्‍थर का कारोबार जारी है। आये दिन इसपर कार्रवाई भी होती है। इसके बाद भी माफिया मान नहीं रहे हैं। इस क्रम में सेन्हा प्रखंड क्षेत्र में तीन अवैध बालू और पत्थर लदे ट्रैक्टर 11 अगस्‍त को पकड़ा गया।

जिला सहायक खनन पदाधिकारी भोला हरिजन द्वारा अवैध बालू और पत्थर लदे ट्रैक्टर को पकड़कर अग्रिम कार्रवाई के लिए सेन्हा थाना में सौंप दिया। सूत्रों के मुताबिक एक अन्य अवैध बालू लदे ट्रैक्‍टर को सेन्‍हा थाना ने पकड़ा था। वह बिना रजिस्ट्रेशन नंबर का था, जिसे थाने से ही छोड़ दिया गया। अन्य दोनों ट्रैक्टर को पकड़ आगे की कार्रवाई की जा रही है।

जानकारी हो कि सरकार ने नदी और घाटों से बालू का उठाव 15 जून से लेकर 15 अक्टूबर तक बंद रखने का निर्देश दिया है। हालांकि जिले में बालू माफियाओं द्वारा लगातार बालू का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। अधिकांश ट्रैक्टरों का डॉलर में रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं रहता है, जिसके कारण हुई दुर्घटनाओं में वाहन का पता लगाना मुश्किल हो जाता है। जिले के अधिकांश ट्रैक्टर कृषि कार्य के लिए रजिस्टर्ड है, लेकिन सबसे ज्यादा इनका उपयोग  कॉमर्शियल किया जा रहा है। ट्रैक्टर के डाला में और ट्रैक्टरों का रजिस्ट्रेशन नहीं होने से सरकार की राजस्व का भी भारी क्षति हो रही है।

पकड़े गये टैक्‍टर को छोड़े जाने के मामले में पूूूूछे जाने पर थाना प्रभारी बिरेन्द्र एक्का ने अपनी व्‍‍‍यस्तता जाहिर करते हुए कुुुछ भी बताना आवश्यक नहीं समझा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.