यहां अनफिट हो गयी है प्रधानमंत्री की मिशन फिट इंडिया योजना

0

दैनिक झारखंड न्‍यूज

लातेहार । प्रधानमंत्री नरेेंद्र मोदी की मिशन फिट इंडिया योजना यहां अनफिट हो गयी है। लोगों को फिट और सेहतमंद बनाने वाले व्‍यायामशाला की सेहत खुद खराब है। भवन बने एक दशक होने के बाद भी यहां सामग्री उपलब्‍ध नहीं करायी गयी। इससे खेल विभाग के अधिकारी और जनप्रतिनिधियों के प्रति खिलाड़ी एवं खेल प्रेमियों में नाराजगी है। माकपा के अयुब खान ने भी इसपर सवाल उठाया है। उन्‍होंने कहा कि ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मिशन फिट इंडिया का सपना कैसे पूरा होगा।

जानकारी के मुताबिक चंदवा के प्रखंड शिक्षा परियोजना सह संसाधन केंद्र (बीआरसी) के समीप लाखों रुपए की लागत से जिले का एकलौता जिम भवन बना है। एक दशक पहले बने व्‍यायामशाला में आज तक कोई सामान उपलब्ध नहीं कराया गया है। यह भवन अपने हाल पर आंसू बहा रहा है। समान नहीं होने के कारण दशकों से बिल्डिंग बनकर बेकार पड़ी हुई है।

जिला खेल और कल्याण विभाग की लापरवाही के कारण शहर और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को जिम की सुविधा से वंचित होना पड़ रहा है। सामग्री के लिए संबंधित विभाग और जनप्रतिनिधियों का इस ओर ध्यान नहीं है, सभी सुस्त पड़े हुए हैं। जिम की सामग्री उपलब्ध कराकर इसे शुरू कराने की जिम्मेदारी जिला खेल और कल्याण विभाग की है, मगर सभी हाथ पर हाथ धरे बैठे हुए हैं।

माकपा के वरिष्ठ नेता अयुब खान, बैजनाथ ठाकुर, निरंजन ठाकुर, बादशाह खान ने जि‍म का जायजा लि‍या। उन्‍होंने कहा कि गांव और शहर से बड़े-बड़े खिलाड़ी निकलते हैं, जो देश एवं दुनिया में मेडल जीतकर अपने क्षेत्र का मान बढ़ा रहे हैं। व्यायामशाला जहां नहीं हैं, वहां सड़क किनारे युवा और सभी उम्र के पुरुष महिलाएं दौड़ते नजर आते हैं। व्यायाम करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिशन फिट इंडिया योजना की शुरुआत भी की है। योजना कि लांचिंग के दौरान कहा गया था कि इससे देश समृद्ध होगा। देश की जनता मानसिक और शारीरिक तौर पर विकास मजबूत बनेगी। सेहतमंद रहने के लिए जिम में कसरत करना, पसीना बहाना जरूरी है। यह जिम भवन प्रधानमंत्री की मिशन फिट इंडिया प्रोग्राम को सार्थक बनाने में भी काफी सहायक सिद्ध होगी।

इसके प्रारंभ होने से शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं के साथ-साथ पुरूष महिलाएं और खिलाड़ी अपने शरीर को फिट रख सकेंगे। इसका लाभ उन्हें मिलेगा। जिम नहीं होने से युवा और खिलाड़ियों को निजी जिम का सहारा लेना पड़ रहा है। माकपा ने उपायुक्त जिशान कमर, जिला खेल अधिकारी, कला, संस्कृति एवं युवा कल्याण विभाग से भवन में जिम की सभी सामग्री तत्काल उपलब्ध कराने की मांग की है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.