ब्‍लड बैंक चालू करने को लेकर सीएचसी प्रभारी से माकपा की हुई वार्ता

0
  • एक सप्ताह में तैयारी पूर्ण करने का दिया आश्वासन

दैनिक झारखंड न्‍यूज

लातेहार। चंदवा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ब्लड बैंक चालू कराने को लेकर 29 जुलाई को भाकपा नेता और सीएचसी प्रभारी के बीच वार्ता हुई। प्रभारी ने एक सप्‍ताह में पूर्ण तैयारी करने का आश्‍वासन नेताओं को दि‍या। उपायुक्‍त का निर्देश मिलते इसे चालू करने की बात कही।

वार्ता में प्रभारी निर्मला शांति लकड़ा ने नेताओं को बताया कि पार्टी की ओर से ब्लड बैंक चालू कराने की मांग उठाई जा रही है। इसके लिए उपयुक्त जिशान कमर, स्वास्थ्य विभाग और प्रखंड विकास पदाधिकारी अरविंद कुमार काफी गंभीर हैं। रैक टेबल बनाया जा रहा है। स्टेपलाईजर की खरीद के लिए प्रक्रिया की गई है। एक सप्ताह में तैयारी पूरी हो जाएंगी। चालू करने के लिए उपायुक्त से दिशा-निर्देश मांगा गया है। उनका आदेश मिलते इसे शुरू कर दिया जाएगा।

माकपा के पूर्व जिला सचिव अयुब खान, पार्टी नेता अजीज अंसारी ने प्रभारी को बताया कि इस सीएचसी में ब्लड बैंक की शख्त जरुरत है। एनीमिया रोग से पीड़ित, गर्भवती महिला और हेमोग्लोबीन की कमी वाले मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। यहां से चार दिशाओं से छोटे-बड़े वाहनों का परिचालन होता है, जिसके कारण आए दिन सड़क हादसे होते रहते हैं। टोरी जंक्शन होने के कारण रेल से भी लोग कटते रहते हैं। दुर्घटनाओं में गंभीर रूप से घायलों को रक्त काफी गिर जाती है। अत्यधिक रक्तस्राव के कारण कई लोग अस्पताल में और कई लोग रास्ते में ही दम तोड़ देते हैं। ब्लड बैंक चालू हो जाने से स्वास्थ्य सुविधाएं यहां और भी बेहतर हो जाएंगी।

प्रभारी ने नेताओं को आश्वस्त किया कि इसे चालू करने की दिशा में प्रयास तेज कर दिया है। इसे जल्द ही चालू करने कर दिया जाएगा। अयुब खान ने कहा है कि इसे चालू कराने के लिए पार्टी इसी सप्ताह से आंदोलन चलाती, लेकिन वार्ता के बाद आंदोलन को एक सप्ताह के लिए टाला जाता है। आश्वासन पर अमल नहीं होने पर आंदोलन शुरू कर दिया जाएगा। वार्ता में अस्पताल कर्मी लिपिक संजय सिंन्हा, विनीता देवी, प्रवीण कुमार, मीरा केसरी, रवि मिश्रा, बीपीएम ओम प्रकाश गुप्ता, धनेश्वर प्रसाद शामिल थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.