CHC में ब्लड बैंक चालू कराने को लेकर माकपा ने किया प्रदर्शन

0
  • विभाग पर लगाया जनता के स्वास्थ्य से जुड़ी सुविधाओं की अनदेखी का आरोप

दैनिक झारखंड न्‍यूज

लातेहार । माकपा ने जिले चंदवा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में ब्लड बैंक चालू कराने की मांग को लेकर चरणबद्ध आंदोलन छेड़ दिया है। पार्टी के सदस्‍यों ने पहले चरण में कामता में प्रदर्शन किया है। इस अवसर पर पार्टी के पूर्व जिला सचिव अयुब खान ने कहा है कि ब्लड बैंक शुरू करने के लिए सभी व्यवस्थाएं और संसाधन सीएचसी में उपलब्ध है। इसके बाद भी अबतक इसे चालू नहीं किया जा रहा है। यहां ब्लड की सुविधा होने से खून के लिए लोगों को परेशानी उठानी नहीं पड़ेगी। अस्पताल की स्वास्थ्य सेवा और भी बेहतर हो जाएगी।

एक सप्‍ताह बाद पुन: आंदोलन होगा

श्री खान ने कहा कि यह प्रखंड दुर्घटना जोन है। इसे देखते हुए रक्त सुविधा के लिए उपायुक्त जिशान कमर और स्वास्थ्य विभाग ने यहां ब्लड बैंक के लिए उपकरण की व्यवस्था कराई है। यह वर्षों से धूल फांक रही है। अभी भी हॉस्पिटल में ब्लड की कमी के कारण जच्चा-बच्चा की जान चली जा रही है। एक्सिडेंट में गंभीर रूप से घायलों को समय पर रक्त नहीं मिल पाता है। इसे चालू कराने को लेकर पार्टी की ओर से उपायुक्त के नाम अंचल कार्यालय को ज्ञापन सौंपा गया था। सीएचसी प्रभारी ने वार्ता में बताया था कि ब्लड बैंक को जल्‍द ही चालू कर दिया जाएगा। हालांकि अब तक यह चालू नहीं हो सका। पार्टी ने स्वास्थ्य विभाग की निंद्रा नहीं टूटी तो एक सप्ताह के बाद पुनः आंदोलन किया जाएगा।

उपायुक्त और सिविल सर्जन को सौंपा ज्ञापन

प्रदर्शन के बाद उपायुक्त सह अध्यक्ष स्वास्थ्य समिति के नाम से ज्ञापन अंचल कार्यालय और सिविल सर्जन के नाम स्मार पत्र सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कार्यालय को सौंपा गया। इसमें कहा गया कि ब्लड के अभाव में जिंदगी और मौत से जूझ रहे लोगों की जान बचाने के लिए सीएचसी की ब्लड बैंक वरदान साबित होगा। ब्लड बैंक की आवश्यकता बताते हुए इस मामले पर प्रभावी कदम उठाते हुए इसे जल्द से जल्द चालू कराने का आग्रह किया गया है। प्रदर्शन में परवेज खान, रोजन खान, जितन गंझु, पैंतु गंझु, माड़ु गंझु, फहमीदा बीवी, सीटी देवी, लक्षमनीयां देवी, गीता देवी, फुलची देवी, बीगनी देवी, सांति देवी समेत कई लोग शामिल थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.