चंदवा सीएचसी में ब्लड बैंक के जल्‍द चालू होने की संभावना

0
  • बीडीओ ने ने जिला प्रशासन और स्वास्थ्य प्रभारी से चर्चा की
  • माकपा के ज्ञापन पर जिला व प्रखंड प्रशासन ने संज्ञान लिया

दैनिक झारखंड न्‍यूज

लातेहार । जिले के चंदवा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ब्लड बैंक जल्‍द चालू होने की संभावना है। इस मामले में प्रखंड विकास पदाधिकारी अरविंद कुमार ने जिला प्रशासन और स्‍वास्‍थ्‍य प्रभारी से चर्चा की है। भाकपा ने 20 जुलाई को ज्ञापन देकर इसे शुरू कराने की मांग की गई थी।

बीडीओ ने इस संबंध में माकपा के पूर्व जिला सचिव अयुब खान को बताया कि इसे चालू कराने को लेकर जिला प्रशासन से बात हुई है। स्वास्थ्य प्रभारी निर्मला शांति लकड़ा से भी चर्चा हुई है। प्रभारी ने बीडीओ को बताया कि स्टेपलाईजर प्रोब्लम है, इसलिए चालू नहीं हो पा रहा है। बीडीओ ने माकपा नेता को आश्वस्त किया है कि स्टेपलाईजर प्रोब्लम को दूर कर ब्लड बैंक को शीघ्र ही चालू कर दिया जाएगा।

श्री खान ने कहा है कि हॉस्पिटल के लिए लाखों रुपए की दवा और अन्य सामग्री की खरीदारी हमेशा होती है। स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के ही कारण ब्लड बैंक शुरू करने के लिए एस्टेपलाईजर की खरीद नहीं हुई। विभाग जान रहा है कि यह प्रखंड दुर्घटना जोन है। यहां आए दिन सड़क दुर्घटनाएं होती रहती है। गंभीर रूप से घायल होकर स्वास्थ्य केंद्र पहुंचने वालों को रक्त की जरूरत होती है। इसकी व्यवस्था नहीं होने पर चिकित्‍सक गंभीर रूप से बीमार और घायलों को इलाज के लिए रेफर कर देते हैं। अधिक रक्त स्राव के कारण कई लोग रास्ते में ही दम तोड़ देते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.